कहते हैं भगवान शिव जिस पर प्रसन्न हो जाए उसका भाग्य बदलने से कोई नहीं रोक सकता। भोले भण्डारी को मनाना सभी देवी देवतावों में सबसे सरल है। इनकी पूजा अर्चना के लिए कुछ ज़्यादा करने की जरूरत नहीं होती क्योंकि भगवान बस एक बेल पत्र और जल से ही संतुष्ट हो जाते हैं।

source

source

और आपको मुंह मांगा वरदान दे देते हैं तभी तो भगवान शंकर को भोले बाबा कहते हैं।

भगवान भोलेनाथ के स्‍मरण मात्र से ही सबका कल्याण हो जाता है और जन्म जन्म के पाप धुल जाते हैं

पुराणों के अनुसार सावन के सोलह सोमवारो में भगवान शिव का स्‍मरण, मनन, चिंतन, पूजन, तप, व्रत-उपवास, रुद्राभिषेक, कवच का पाठ आदि करना बहुत ही फलदायी माना जाता है।

शिव का अर्थ ही पाप का नाश करने वाला और शांति देने वाला है

शिवपुराण में शिव के पांच कार्य- सृष्टि, स्थिति, नाश, तिरोभाव और मोक्ष हैं। शिव को पंचमुख इसी कारण कहा जाता है। सावन महीने का प्रत्येक सोमवार अति महत्वपूर्ण होता है। सावन मास के सोमवारों में भगवान शिव के व्रत, पूजा और आरती करने का विशेष महत्व है।

source

source

सावन महीने में ही कांवड़ लेकर हजारों कांवडीये गंगा नदी से जल लेकर भगवान शिव पर चढ़ाते है। सावन में ही हरियाली तीज, रक्षाबंधन, नागपंचमी आदि प्रमुख त्योहार आते हैं। कहते हैं सावन मास में ही समुद्र मंथन हुआ था और उससे निकला विष भगवान शंकर ने अपने कंठ में समाहित कर सृष्टि की रक्षा की थी। विष के प्रभाव को कम करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने उन्हें जल अर्पित किया था तभी से सावन के महीने में शिव को जल चढ़ाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। शिवपुराण में उल्लेख है कि भगवान शिव स्वयं ही जल हैं।

source

source

सावन मास में भगवान शंकर की पूजा उनके परिवार के सदस्यों विशेषकर गणेश को प्रसन्न करने के लिए करनी चाहिए।

 

No more articles