क्या आपने कभी भांग के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में सुना है? जी हां यकीन नहीं होता लेकिन भांग का सेवन करने से हमें फायदा भी मिल सकता है।आयुर्वेद ने भांग के सेवन को सही माना है।

आयुर्वेद के अनुसार भांग एक औषधीय पदार्थ है, जिसका प्रयोग कई बीमारियों को काटने के लिए किया जा सकता है।लेकिन यह तभी संभव है जब भांग का सेवन सही मात्रा में किया जाए, क्योंकि किसी भी चीज़ की अत्यधिकता नुकसान ही देती है।

चलिए आपको बताते हैं कि आयुर्वेद किस प्रकार से भांग को एक औषधि मानता है और साथ ही जानिए कुछ उपाय भी यदि किसी को निरंतर सिर दर्द रहता है तो भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में 2-3 बूंद डाल दें, सिरदर्द धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और जड़ से खत्म होगा यह सत्य है कि भांग का सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है, लेकिन डॉक्टर इसे सही मात्रा में उपयोग में लाकर मानसिक रोगियों का इलाज भी करते हैं।

इसी तरह से यदि किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है। इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण चिकित्सकीय परामर्श में सुबह और शाम रोगी को चटाना चाहिए, कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाती है।

No more articles