ये जीव हैं इतने खतरनाक कि मिनट भर में ले सकते हैं आपकी जान। दुनियाभर में अनेक जीव-जंतु है। जिनमें से कुछ जीव जहरीले हैं तो कुछ  नही है। जो जीव जहरीले नही है उनसे तो आपको डरने की जरूरत नही है लेकिन जो जीव जहरीले हैं क्या ऐसे जीवों के बारे में आपको पता है। जहरीले जीवों में तो कुछ जीव इतने जहरीले हैं कि इनके काटने पर व्यक्ति की सिर्फ 4 मिनट में जान जा सकती है। आज हम आपको ऐेसे ही जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं जो चंद मिनटों में आपकी मौत की वजह बन सकते है।

पफरफिश एक ऐसी जहरीली मछली है जिसके जहर से 30 लोग मर सकते हैं। इसके पेट पर पफ पाया जाता है इसलिए इसे पफरफिश फिश कहते हैं। फनल वेब स्पाइडर नाम कि मकड़ी ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है। यह दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी है। इसके काटने से सेकण्ड में मौत हो सकती है। पितोहुई वर्ड यह एक ऐसी चिड़िया है जो मछली मांस, पौधे खाती है। इसमें वैसा ही जहर पाया जाता है जैसा जहरीले मेढक में पाया जाता है। देखने में रंग बिरंगा दिखने वाला मेढ़क बेहद जहरीला होता है। यह अपने अनुसार कलर चेंज कर सकता है। इसमें जहर, जहरीले कीड़े खाने के कारण होता है। अगर इसके काटने के थोड़ी देर बाद ही इलाज न कराया जाए तो आदमी की मौत हो सकती है।

जानलेवा

इसके अलावा स्टोनफिश दुनिया की एक ऐसी जानलेवा फिश है जिसमें सबसे ज्यादा जहर पाया जाता है। नीली धारियों वाला ऑक्टोपस दुनिया का सबसे खतरनाक ऑक्टोपस माना जाता है। यह ऑस्ट्रेलिया के इंडोपेसिफिक ओसियन में पाया जाता है। अगर आपको भी इनमें से कोई जीव दिखता है तो जरा सभंल के कही इन जीवों की वजह से आप किसी मुसीबत में ना फंस जाए।

No more articles