भेड़ ने जन्म दिया इंसान के बच्चे को जन्म, लोग हैरत में , दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी प्रांत लेडी फेरेरे में एक भेड़ ने विचित्र बच्चे को जन्म दिया है जिसके कारण वहां के चार हजार से ज्यादा किसान डरे-सहमें हुए है। वास्तव में भेड़ ने जिस बच्चे को जन्म दिया है, वह आधा इंसान और आधा भेड़ की तरह दिखता है। लोग इस जन्म को जादू-टोने से जोड़कर देख रहे है। इस विचित्र बच्चे की तस्वीरे वायरल होने के बाद सरकार को एक्सपर्ट्स की टीम भेजनी पड़ी है ताकि उसकी जांच की जा सके।

दक्षिण अफ्रीका के वेटेरिनरी सर्विस के चीफ डायरेक्टर डॉ. लुबाबालो मर्वेबी ने बताया कि दिखने में भेड़ का बच्चा इंसान जैसा जरूर लग रहा है, लेकिन इसमें मानव जीन का कोई अंश नहीं मिला है। यह तस्वीर झूठी नहीं है, लेकिन भेड़ द्वारा इंसानी बच्चे का दावा झूठा है। हो सकता है कि जीन्स में गड़बड़ी के कारण विकृति के साथ बच्चे का जन्म हुआ हो।

हालांकि, डॉ. मरवेबी का कहना है कि गर्भ में जब ये बच्चा पल रहा था तो उस समय मच्छरों का प्रकोप काफी था। हो सकता है कि आरवीएफ वायरस संक्रमण के कारण ऐसे विचित्र बच्चे का जन्म हुआ है। उनके मुताबिक एक भेड़ में क्रोमोसोम्स के 28 पेअर्स होते है, वहीं मानव के 23 पेअर्स होते हैं जो कि इस बात तो खारिज करने के लिए महत्वपूर्ण है कि भेड़ के ओवम और मानव के स्पर्म का मेल किसी तरह के जीवन को पैदा कर सकता है।

No more articles