वर्ल्ड कप के दौरान भारत पाकिस्तान के मैच में पाकिस्तानी टीम ने अपना एक बॉलर मैदान में उतारा था। जिसे देख कर सारे बल्लेबाज़ सकते में आ गए थे। जी हाँ 7 फीट एक इंच हैट वाले इरफान को दुनिया का सबसे लंबा क्रिकेटर बताया गया था। हालांकि अभी हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें मैच फिक्सिंग के आरोप में सस्पेंड कर दिया है। आइये जानते हैं इरफान के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

इरफान पाकिस्तान के एक बेहद गरीब परिवार में जन्में थे।  वे पाकिस्तान के एक बेहद छोटे से शहर गग्गु मंडी के रहने वाले हैं। उनके पिता ने मजदूरी करके अपने परिवार को चलाया। उनके दादा भी यही काम करते थे। इरफान के मुताबिक ‘गरीब घर से होने की वजह से उनके यहां बच्चे कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ काम करना शुरू कर देते हैं।

अपने पिता और बाक़ी भाइयों की तरह इरफान को भी कम उम्र में पढ़ाई छोड़ काम करना पड़ा। मैट्रिक की पढ़ाई के बाद वे एक PVC प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे थे, वहां वे फोरमैन के तौर पर नौकरी कर रहे थे। इस क्रिकेटर के मुताबिक उस वक्त उनके घर में साइकिल भी नहीं थी, कभी चलाने का मौका मिल जाता तो उन्हें बड़ी खुशी होती थी।

इरफान का कहना है कि वे क्रिकेट को पहले केवल मस्ती के लिए खेला करते थे। हालांकि बाद में उन्होंने इसे सीरियसली ले लिया। दुनिया के सबसे लंबे क्रिेकटर होने का फायदा इरफान को मिला और वे कुछ ही वक्त में पाकिस्तान के स्टार बॉलर बन गए। इरफान की जिंदगी में बदलाव तब आना शुरू हुआ जब उन्होंने KRL (खान रिसर्च लैबोरेट्री) नाम की क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की।

इसके बाद साल 2008 में उनका सिलेक्शन नेशनल क्रिकेट अकेडमी में हो गया, जहां उन्हें सीनियर क्रिकेटर्स से टिप्स मिले। साल 2009 में उन्होंने पहला फर्स्ट क्लास मैच खेला। जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 9 विकेट ले लिए । इरफान ने अपना वनडे डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ साल 2010 में किया था। टी-20 डेब्यू भारत के खिलाफ दिसंबर 2012 में किया।
टेस्ट डेब्यू के लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ा। उन्होंने पहला टेस्ट मैच फरवरी 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला।
No more articles