आज तक आपने कई रनियों को देखा होगा लेकिन क्या समुद्र ई रानी को देखा है नहीं ना… तो चलिये आज हम आपको समुद्र की रानी से मिलवाते हैं लेकिन आज हम आपको समुद्र की रानी यानि की ब्लू व्हेल से मिलवाते हैं जिसका दिल देखकर आपको भी हैरानी होगी।

ये दिल न सिर्फ बड़ा है बल्कि इसका वजन भी 262 किलो है, जिसमें लगभग 60 गैलन ब्लड हर रोज पंप होता है। शायद इस रानी की ही देन है जिसकी बदौलत समुद्र में लहरें उठती हैं।

समुद्र में रहने वाली इस रानी का नाम ‘ब्लू व्हेल’ है। 600 पाउंड के इस दिल को कानाडा के ‘रॉयल ओन्टेरियो’ नाम के एक म्यूजियम में रखा गया है। यह दुनिया का पहला ऐसा म्यूजियम है जिसमें किसी व्हेल के हार्ट को संरक्षित किया गया है।
आपने व्हेल को डिस्कवरी चैनल पर तो देखा होगा, दिल यहां देख लीजिए। उस विशालकाय जीव के दिल को 2014 में निकाला गया था। तब से इसे एक लैब में प्रिजर्व करके रखा गया था लेकिन अब इसे कानाडा के म्यूजियम में ले आया गया है।

म्यूजियम में संरक्षित करने के बाद इस रानी का दिल लगभग 1000 साल तक सुरक्षित रह सकता है। ये वैज्ञानिकों के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि थी कि उन्होंने समुद्र के बसे बड़े जीव के दिल को 1000 साल तक सुरक्षित रखने में कामयाब हुए।

2014 में ये ब्लू व्हेल कानाडा के समुद्री तटों पर मरी हुई मिली थी। 3000,000 पाउंड की ये मछली मरती है तो समुद्र में ही डूब जाती है लेकिन जब इसे किनारे पर मरा हुआ पाया गया तो जाल की मदद से बाहर निकाला गया और तब से ये ब्लू व्हेल एक लैब में प्रिसर्व करके रखा गया था।

No more articles