इस टीशर्ट को पहनने वाले हो जाते हैं अमर… तो जल्द खरीद कर ले आइये घर क्या हुआ यकीन नहीं हुआ ना लेकिन ये खबर सच है यह एक ऐसी टीशर्ट है जिसे पहनने वाला अमर हो जाता है क्योंकि इसे पहनने के बाद ये टीशर्ट रखती है आदमी का ख्याल।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट टीशर्ट बनाया है जिसे पहनने के बाद इंसान जल्दी नहीं मरेगा। सांस और धड़कन से रिलेटेड बीमारियां भी कम होंगी। इस स्मार्ट टीशर्ट को बहुत खास तरीके से बनाया गया है जो न सिर्फ ‘ब्रीदिंग रेट’ को मॉनिटर करती है बल्कि पहनने वालों की हर एक सांसें काउंट करती है। इस टीशर्ट को कनाडा के लावल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया है।

इसकी और भी कई खासियत है इसे जानकर आपको हैरानी होगी। इस टीशर्ट पर अंदर की तरफ एक सिल्वर की परत चढ़ी हुई है और बाहर से इसे अॉप्टिकल फाइवर से कोट किया गया है। लावल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने कहा कि ‘इसे पहनने वाला जब सांसें लेता है तो टीशर्ट में लगे अॉप्टिकल फाइवर्स में एक सिग्नल जाता है जो थोरेक्स (छाती) के आकार को बढ़ा देता है, जिससे पूरे चेस्ट की एक्सरसाइज एक उचित ढंग से हो जाती है’।

वैज्ञानिकों के लिए यह एक बड़ी खोज है, इस टीशर्ट में लगे अंटीना काफी सेंसिटिव होते हैं जिसे सांस लेने की दर और धड़कन की गति को आसानी से कंट्रोल और मॉनिटर किया जा सकता है, जिससे आदमी की हैल्थ का पूरा ध्यान रखा जा सकता है।

No more articles