आज भी अमेरिका के अंदर हेट क्राइम की वजह से लाखों बेगुनाह लोगों को बेरहमी से मार दिया जाता है। हेट क्राइम से लोगों को बचाने और लोगों को करीब लाने के लिए 23 साल के एक अमेरिकन सिख ने एक अनोखा तरीका अपनाया।  न्यूयॉर्क के रहने वाले वाले अंगद ने  पिछले दिनों कुछ ऐसा किया जिसने लोगों का ध्यान खींचने का काम किया। Timothy Caughman एक अश्वेत अमेरिकी थे जिनकी हत्या कर दी गई। ये घटना हेट क्राइम के तहत की गई।

जब अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ था तो कई लोग गुस्से में आकर सिक्खों को अपना निशाना बना रहे थे। ऐसे में अंगद इस बात को अच्छे से समझ सकते हैं। अंगद ने तय किया कि वो टाइम्स स्क्वायर पर जाकर अपनी पगड़ी बांधेंगे जिससे कि लोग समझ सके कि दूसरे धर्म या नस्ल के लोग उन्हीं की तरह हैं और वो उनको खुद से अलग करके न देखें।

अंगद ने कहा कि पगड़ी बांधते समय वो खुद को एक सच्चा अमेरिकी मेहसूस करते हैं। अंगद कहते हैं कि हेत क्राइम्स इस वजह से होते हैं क्योंकि हम एक दूसरे को जानते नहीं हैं। ऐसे में वो लोगों से अपील करते हैं कि उन्हें अपने पड़ोसियों से बात करनी चाहिए और उन्हें समझना चाहिए। ऐसा करके लोग एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। जब लोग एक दूसरे को नस्ल और धर्म पर न आंक कर एक इंसान के रूप में देखेंगे तो इस तरह के अपराध कम हो सकेंगे!

No more articles