दुनिया में यूं तो बहुत खतरनाक जगह हैं जिन के बारे में आप ने सुना भी होगा लेकिन क्या आप ने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां पर सिर्फ और सिर्फ जहरीलें सांपो का बसेरा हो। लेकिन आज हम आपको ब्राजील के एक ऐसे आइलैंड के बारे में बता रहे है जहां केवल जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो कि हुकूमत चलती है। समुद्र मे स्तिथ एक आइलैंड जिसका नाम Ilha de Queimada Grande है, पर इसे अब स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है।

यहां पर इन सांपो कि संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यही नहीं इन सांपों कि गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में होती है। इस सांप के काटने से आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है।

इस आइलैंड पर करीब बीस लाख जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है। यहां पर सांप हर जगह दिखाई देते हैं जमीन पर चलते हुए, पेड़ो से लटकते हुए, चट्टानों में छिपे हुए। जहरीले सांपो कि इतनी अधिक संख्या के कारण, ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानो का इस पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है केवल सर्प विशेषज्ञों को शोध के लिए जाने कि आज्ञा है पर वो भी केवल तटीय इलाके में शोध करके लौट आते है आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने कि किसी कि भी हिम्मत नहीं पड़ती है।

No more articles