सोशल मीडिया दिन पर दिन आगे बढ़ रहा है फिर चाहे वो टेक्नोलॉजी का मामला हो या लोगों को तेजी से अपने साथ जोड़ने का। लोग लिखकर, बोलकर और वीडियो बनाकर खुद को दुनिया के सामने पेश कर रहे हैं और अपने विचार रख रहे हैं। इससे नए-नए लोग आकर उनसे अपनी सहमति या असहमति जताते हैं। भले ही किसी मुद्दे पर लोगों के विचार आपस में न मिलें पर ये मंच लोगों का दायरा जरूर बढ़ा रहा है। लोग फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर तो हैं ही इसके अलावा यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहां अब छोटे-बड़े परदे ने भी अपनी पैठ बना ली है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से लोग मशहूर तो हो ही जाते हैं साथ ही ये उनकी कमाई का जरिया भी बन जाता है। यूट्यूब व्यूज और विज्ञापन के हिसाब से लोगों को पैसा देता है। यही वजह है कि बहुत से लोगों ने इसे अपने करियर अॉप्शन के रूप में चुना है। लोग इसके माध्यम से करोड़पति तक बन गए हैं। अब टीवी पर भी यूट्यूब अपना विज्ञापन कर रहा है जिसमें अलग-अलग यूट्यूब चैनल चलाने वाले यूट्यूबर अपना विज्ञापन कर रहे हैं।

लेकिन आज हम आपको भारत की सबसे उम्रदराज यूट्यूबर से मिलवाने जा रहे हैं जिनका नाम है मस्तानम्मा। ये 106 साल की हैं और एक बेहद मशहूर यूट्यूब चैनल कंट्री फूड चलाती हैं। अब तक इनके करीब ढाई लाख सब्सक्राईबर हो चुके हैं।

मस्तानम्मा को लोग ‘ग्रैनी’ के नाम से जानते हैं। ये एक बेहद मशहूर यूट्यूबर हैं। होंगी भी क्यों नहीं आखिर इनकी उम्र ही सबको आकर्षित करती है। जहां लोग आमतौर पर इतना जीने के बारे में सोचते भी नहीं, वहीं ये लोगों को खाना बनाना सिखा रही हैं। ये परंपरागत दक्षिण भारतीय खाना बनाने में माहिर हैं और इनकी रेसेपी अच्छे-अच्छे खानसामों को मात दे सकती है।

ग्रैनी के लिए वीडियो पोस्ट करने का काम उनके पर पोते करते हैं। मस्तानम्मा की खासियत यह है कि वो बिल्कुल ताजी चीजों से खाना बनाती हैं। मसलन अगर वो मछली बना रही हैं तो इस बात को सुनिश्चित किया जाता है कि वो मछली उसी समय पकड़ी गई हो। 106 साल की उम्र में भी वो बेहद सक्रीय हैं और प्राकृतिक वातावरण में खाना बनाना पसंद करती हैं। आप तस्वीरों में इनकी पाक कला का एक नमूना देख सकते हैं। उनका वीडियो दुनिया भर के लोग देखते हैं और कमेंट बॉक्स में उनतक अपना प्यार पहुंचाते हैं। लोग उनको खाना बनाते देख बहुत खुश हो जाते हैं।

No more articles