हम सभी रोड़ पर चलते हैं और हमे बचपन में सिखाया भी जाता है कि सड़क पर कैसे चलना चाहिए सड़क कैसे पार करना चाहिए। इसके लिए नियम भी बने हैं जिससे पैदल चलने वालों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। हमने देखा भी होगा कि रोड़ पार करने के लिए कुछ सफ़ेद और काली पट्टी होती है जिसे हम जेब्रा क्रासिंग के नाम से जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उसे हम उसे जेब्रा क्रासिंग ही क्यों कहते है।

यूनाइटेड किंगडम में ज़ेबरा क्रॉसिंग के पास Belisha Beacons होते हैं। Belisha Beacons एक तरह के लैंप पोस्ट होते हैं, जिनमें एक सफ़ेद और काले रंग के खम्बे पर संतरी रंग का गोला होता है। इसका नाम यूके के यातायात मंत्री Leslie Hore-Belisha के नाम पर पड़ा। 1948 में, ब्रिटिश MP, James Callaghan Transport Research Laboratory के दौरे पर गये थे, जहां पैदल चलने वालों के लिए रोड पार करने के सुरक्षित तरीके सुझाये जा रहे थे। जब उन्हें काली और सफ़ेद धारियों वाला ये डिज़ाइन दिखाया गया, तो उन्होंने इसका नाम जेब्रा क्रॉसिंग रख दिया।
सड़क पर जेब्रा क्रॉसिंग बनाने के लिए एक हाथ से चलने वाली मशीन का प्रयोग किया जाता है क्योंकि जेब्रा क्रॉसिंग की लाइन्स सड़क की बाकी लाइनों से ज्यादा चौड़ी होती हैं।

No more articles