चीन की राजधानी बीजिंग के एक शहर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पब्लिक टॉयलेट में से एक में बड़ी संख्या में टॉयलेट पेपर चोरी होने के मामले सामने आए हैं। जिसे देखते हुए वहां टॉयलेट में फेस स्कैनर लगा दिए गए हैं। अब सिर्फ उन्हीं लोगों को टॉयलेट पेपर दिए जाएंगे जो फेस स्कैनर का इस्तेमाल करेंगे। दरअसल लोग इस पब्लिक टॉयलेट से घरों पर इस्तेमाल करने के लिए टॉयलेट पेपर चोरी करके ले जा रहे थे।

अब, जिस किसी को भी टॉयलेट पेपर की जरूरत होगी उसे एचडी क्वालिटी वाले कैमरे के आगे तीन सेकेंड तक खड़ा रहना होगा। इतना ही नहीं, कैमरे के आगे टोपी या चश्मे भी उतारना होगा, इसके बाद ही 60 सेमी का पेपर निकलकर आएगा।

चीन में इस्तेमाल होने वाले ट्विटर के ही एक रूप Weibo पर एक शख्स ने लिखा, मेरे मानना है कि कम से कम टॉयलेट तो ऐसी जगह है जहां मुझे निजता रखने का अधिकार है। लेकिन ये लोग मुझे वहां भी देख रहे होंगे।

एक बार फेस स्कैनर इस्तेमाल करने के बाद दूसरी बार करने के लिए नौ मिनट रुकना पड़ेगा। हालांकि मशीन में खराबी की शिकायतें भी आने लगी हैं। कुछ मामलों में लोगों को पेपर निकलने के लिए एक मिनट से भी ज्यादा का इंतजार करना पड़ा है। इससे उन लोगों को परेशानी का सामने करना पड़ा जो टॉयलेट जाने के लिए इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा कैमरा और इसके सॉफ्टवेयर से लोगों की निजता को लेकर भी सवाल उठे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का कहना है कि वह ये क्यों बताना चाहेंगे कि वह कितनी बार बाथरूम जाते हैं।

No more articles