बाथरूम से भी ज्यादा गंदा होता है किचन का ये हिस्सा। यह लोगो की आम धारणा होती है कि टॉयलेट घर का वो हिस्सा होता है जो सबसे गंदा पाया जाता है और जहां बैक्टीरिया पनपने के संभावना भी सबसे अधिक रहती है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किचन सिंक में, टॉयलेट से भी ज्यादा गंदगी होती है। ब्रिटेन की संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचसी) के अनुसार, किचन सिंक उन जगहों में से एक है, जहां पर बाथरूम या शौचालय से लगभग 100,000 गुना ज्यादा जीवाणु होते हैं।

इसे भी पढ़िएतो इसलिए अच्छा लगता है मां के हाथ का बना खाना

विज्ञान संस्था एनएसएफ इंटरनेशनल की नई रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई है। वैज्ञानिकों ने हमारे किचन में सामान्य सतह और उपकरणों का विश्लेषण किया और ई.कोली, सैलमोनेला और लिस्टिरिया मोनोसाइटोजीन्स सहित विभिन्न प्रकार के ऐसे बैक्टीरिया पाए जिनसे भोजन जनित बीमारियां होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। किचन सिंक में छिपे रहने वाले सबसे खतरनाक प्रकार के बैक्टीरिया में से एक है ई.कोली, जिसके विषाक्त स्ट्रेन्स के कारण गैस्ट्रोइन्टेराइटिस और मूत्रमार्ग का संक्रमण हो सकता है।

इसे भी पढ़िए क्या आपको भी करने हैं ऐसे सुनहरे बाल?

सिंक ई. कोली के लिए एक आदर्श जनन स्थल होता है क्योंकि वह गीला और नमीयुक्त होता है और बैक्टीरिया उस बचे हुए खाने को खा सकते हैं जो डाट की सुराख या सिंक रखे बर्तनों पर बच जाते हैं। ये बैक्टीरिया सिंक के पाईप में बड़ी सख्या में पनपते रहते हैं। लोग जो सबसे बड़ी भूल करते हैं वह यह है कि वे इन स्थानों के गंदे होने के बारे में सोचते भी नहीं और उत्पादकों के सफाई निर्देशों का पालन भी नहीं करते। यह सही समय है कि लोग सिंकों की सफाई को सुनिश्चित करें या फिर उन्हें गंभीर स्वास्थ्य-क्षय का सामना करना पड़ सकता है।

No more articles