यहां शादी की पहली रात पति चेक करता पत्नी की वर्जिनिटी, अगर पत्नी वर्जिन नहीं है तो होता है… , ट्यूनीशिया में जब लड़कियों की शादी होती है तो उनसे वर्जिन होने की उम्मीद की जाती है। इस वजह से वहां वर्जिनिटी को फिर से हासिल करने के लिए ‘हाइमन’ लगाने का कारोबार ख़ूब फल-फूल रहा है। ट्यूनीशिया के एक प्राइवेट क्लिनिक में हम लोग चौथे फ्लोर पर हैं। यहां महिलाओं की समस्या से जुड़े डॉक्टर हैं।

एक छोटी मेडिकल प्रक्रिया के तहत महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में हाइमन जो एक झिल्ली की तरह होता है उसे जोड़ा जाता है। हाइमन को फिर से जोड़ने को वर्जिनिटी वापस लाने के तौर पर देखा जाता है। समाजशास्त्री सामिया एलुमी ने कहा, ”हम आधुनिक समाज में रहने का दावा करते हैं।।।लेकिन यह आधुनिकता महिलाओं के यौन संबंधों से जुड़ी आज़ादी में नहीं दिखती।” यास्मीन की दो महीने बाद शादी होने वाली है।

यहां कई ऐसी ख़बरें आई हैं कि पुरुष वर्जिन नहीं होने के संदेह में पत्नी को शादी के तुरंत बाद तलाक़ दे देते हैं। फिर से हाइमन लगाने में कुल आधे घंटे का वक़्त लगता है और इसके लिए लगभग 26 हज़ार रुपए (400 डॉलर) देने पड़ते हैं । हालांकि हाइमन टूटने की वजह केवल सेक्स नहीं है, लेकिन फिर भी महिलाओं को ग़लत तरीके से गुनाहगार ठहराया जाता है और उन पर शादी से पहले सेक्स का आरोप लगाया जाता है। ।

उत्तरी अफ़्रीका में ट्यूनीशिया महिलाओं को अधिकार देने के लिए जाना जाता है लेकिन धर्म और परंपरा के कारण यहां महिलाओं को शादी से पहले तक वर्जिन रहने पर मजबूर किया जाता है। ट्यूनीशिया के तलाक़ नियम में यह भी प्रावधान है कि यदि पति को पता चलता है कि उसकी पत्नी वर्जिन नहीं है तो वह तलाक़ दे सकता है।

No more articles