अब आप समुंद्र का पानी भी पी सकते हैं, अगर हम आपसे कहें कि अब आप समुंद्र का पानी भी पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं तो आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ऐसा संभव हो सकता है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आसान तरीका ढूंढ लिया है जिसके जरिए अब बड़े पैमाने पर खारे पानी को पीने योग्य बनाया जा सकेगा।

ब्रिटेन में शोधकर्ताओं की एक टीम ने गरीनिन ऑक्साइड एक ऐसी छलनी तैयार है जो समुद्र के खारे पानी से नमक अलग करके इसे पीने योग्य बना देगाइस छलनी को बड़े पैमाने पर तैयार किया जा रहा है लेकिन ऐसा करना थोड़ा मुश्किल काम भी है।

आपके मन में अगर ये सवाल है कि ये छलनी कैसी होगी तो इसका भी जवाब सुन लिजिए। गरीनिन ग्रेफाइट एक पतली पट्टी जैसा तत्व है और गरीनिन ऑक्साइड युक्त छलनी समुद्र के पानी से नमक अलग करने में बहुत प्रभावी है। पानी से नमक अलग करने के मौजूदा तरीकों की तुलना में नई तकनीक का उपयोग अधिक सुविधाजनक कहा जा रहा है।

यूनिवर्सिटी मैनचेस्टर के डॉ. राहुल नायर का कहना है कि गरीनिन ऑक्साइड से खारे पानी को पीने योग्य बनाना आसान है। अभी तक एकल परत वाले गरीफयन का उत्‍पादन करना बहुत महंगा पड़ता था लेकिन अब गरीफयन ऑक्साइड लैब प्रक्रिया प्रतिजारक के माध्यम से आसानी तैयार किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ‘हम इसे स्याही या अन्य घोल की तरह किसी छानने वाले मटीरियल पर लगा सकते हैं और फिर हम इसे किसी झिल्ली या पतले परत की तरह उपयोग कर सकते हैं।

No more articles