फैशन एक ऐसी बला है जो लड़कियों को किसी भी हद तक जाने के लिए मजबूर कर सकता है। आज हम जिस महिला के बारे में बता रहे हैं उसकी कहानी जानकर आप भी माथा पीट लेंगे। दरअसल 28 वर्षीय गेडोस एक्टोडर्मल डिस्प्लेशिया नामक एक रेयर जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से ऐसी है। इस डिसऑर्डर के कारण बाल, दांत, नाखून, हड्डियों, स्किन और ग्लैंड्स के विकास पर बुरा असर पड़ता है। मेलनी गेडोस के होंठ और तालू जन्म से ही कटे-फटे थे।

उनके आंख और कान में भी विकृतियां थीं। इन्हें ठीक करने के लिए उन्हें बचपन में 40 सर्जरीज करवानी पड़ी थीं। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि मेलनी के दांत भी नहीं हैं।
दो साल पहले उन्होंने नकली दांत बनवाए थे, लेकिन जल्द ही उन्हें पहनना छोड़ दिया। मेलनी का कहना है कि वे बिना दांत के खाती रही हैं, इसलिए उन्हें इनकी कोई जरूरत नहीं है। वे विग भी नहीं लगाती हैं।

मेलनी को इन समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और छांव या फिर एयरकंडीशन में रहने का ध्यान रखना पड़ता है, वरना उन्हें सेहत संबंधी गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं। अपने अलग लुक और हेल्थ प्रॉब्लम्स के बावजूद मेलनी न्यूयॉर्क में कामयाब मॉडल हैं।

हालांकि उन्होंने मॉडलिंग को करियर बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था। न्यूयॉर्क के प्रैट इंस्टीट्यूट में आर्ट की पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक प्रयोग के तौर पर फोटो खिंचाई थी। फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर को ईमेल किया, जिसके बाद फोटोग्राफर ने उन्हें मॉडलिंग का ऑफर दिया।

No more articles