महिला हार्मोन एस्ट्रोजन की वजह से पुरुष हो जाते हैं मोटे, शोध में खुलासा , महिला हार्मोन एस्ट्रोजन महिलाओं के लिए हितकारी है, लेकिन पुरुषों में महिला सेक्स हार्मोन का असंतुलन मोटापे से जुड़ा हो सकता है। खासतौर पर अगर आप विकसित पश्चिमी दुनिया में रह रहे हैं तो इसका खतरा ज्यादा हो सकता है।

अगर एक कप जो आपकी कैलोरी को नियंत्रित कर सके और आपको पर्याप्त शराब सेवन पर सतर्क कर सके तो कैसा रहेगा? इससे वजन बढ़ने को लेकर आपकी बहुत सी चिंताएं कम हो जाएंगी और मदिरापान कर सकेंगे, जबकि इससे आप वास्तव में जान सकेंगे कि कब शराब सेवन बंद करना है।

दरअसल सैन फ्रांसिस्को की एक कंपनी मार्क वन ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है जो आपकी डिंक के बारे में सटीक पहचान कर सकती है। इसके अलावा आप कितनी कैलोरी ले चुके हैं और आपको कब फिर पीना है उसके बारे में भी ये सर्तक कर सकती है। ‘स्मार्ट कप’ को वेसायल नाम दिया गया है। कांच जैसी सामग्री से निर्मित कप में 385 मिलीलीटर तरल पदार्थ को रखा जा सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, पश्चिमी पुरुषों में मोटापा महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन से जुड़ा हो सकता है जो आमतौर पर सोया और प्लास्टिक उत्पादों जैसे पीवीसी में पाया जाता है। विकासशील दुनिया में हार्मोन के चलते वजन में वृद्धि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा उल्लेखनीय होती है। अध्ययन के मुख्य लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड के स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस के जेम्स ग्रांथम ने समझाया कि हालांकि अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में हार्मोनल मोटापे की दर पुरुषों और महिलाओं में बहुत करीब है, जबकि कुछ पश्चिमी देशों में महिलाओं की तुलना में पुरुष मोटापा अधिक है। इस अध्ययन का प्रकाशन ऑनलाइन जर्नल पीएलओएस में किया गया है।

 

No more articles