अगर आपको लगता है कि सेक्स सिर्फ इन्वॉय करने के लिए किया जाता है तो फिर आप गलत हैं। रोज़ाना सेक्स करने के कई बीमारियां भी आपसे कोसों दूर रहती हैं। रोज़ाना सेक्स करने के फायदे जब आपको पता चलेंगे तो आप भी खुद को रोक नहीं पाएंगे।

sex1

सेक्स करने से हृदय रोग का ख़तरा कम होता है। जो लोग महीने में दो बार सेक्स करते हैं उनको महीने में एक बार सेक्स करने वाले लोगों की अपेक्षा हार्ट अटैक आने का ख़तरा कम होता है।

सेक्स करने से इम्यूनोग्लोब्लीन ए रिलीज़ होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है।

जिन्हें अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है। वो अगर नियमित सेक्स करें तो उन्हें इससे छुटकारा मिल सकता है क्योंकि ऑक्सीटोसिन पांच गुना बढ़ जाता है। ये इन्डोरफिन शरीर के हर दर्द को कम करने में सहायक होता है।

sex111

सेक्स की आदत आपकी उम्र घटाती नहीं बल्कि बढ़ाती है। आप ज्यादा वक्त तक जवान बने रहते हैं। दरअसल आर्गेइस्मि के वक्त डिहाइड्रोपियानड्रोस्टेरोन, हार्मोन्स रिलीज़ होता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है इसके साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

सेक्स करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर रहता है क्योंकि सेक्स के दौरान आपके दिल की धड़कनें तेज़ रहती हैं और दिल में साफ खून की सप्लाई बढ़ जाती है।

जिन्हें अनिद्रा की बीमारी है, उनके लिए सेक्स करना किसी रामबाण से कम नहीं है। इससे अच्छी नींद आती है और व्यक्ति दिन भर तरोताज़ा बना रहता है।

sex11

अगर आपको सेक्स करने की आदत है तो फिर आपको जिम जाने की की ज़रूरत नहीं हैं। आधे घंटे तक सेक्स करने से 80 से अधिक कैलोरी खर्च होती है जो आपको फिट रखने के लिए काफी है।

सेक्स शरीर में ऑस्ट्रोज़न और टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाता है। इससे आपके मसल्स और हड्डियां मज़बूत होते हैं।

Courtesy: LAFDATV

No more articles