युगांडा के मर्दों के लिए XXL कॉन्डोम भी पड़ता है छोटा, लोगों ने की शिकायत , एक ओर जहां पूरी दुनिया में AIDS जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं अफ्रीकी देश युगांडा के युवक एक अजीबोगरीब समस्या से परेशान हैं। उनकी शिकायत है कि युंगाडा में उपलब्ध कंडोम का आकार उनके सेक्स ऑर्गन से काफी छोटा है, जिसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

एक अधिकारी ने बताया कि कंडोम के आकार की वजह से युगांडा के कई युवक और युवतियां HIV और AIDS जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि कमेटी युगांडा में लंबे साइज के कंडोम उपलब्ध कराने की सिफारिश करेगी। हालांकि ये इस तरह का पहला मामला नहीं है। इससे पहले साल 2006 में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ने एक रिसर्च में पाया था कि मुंबई में रहने वाले करीब 60 फीसदी युवकों के पेनिस इंटरनेशनल कंडोम साइज से करीब 2।4 सेंटीमीटर छोटे होते हैं, जबकि 30 फीसदी युवकों के पेनिस की लंबाई 5 सेंटीमीटर छोटी।

हाल ही में इस शिकायत की पड़ताल करने के लिए पूर्वी अफ्रीकी देशों में HIV/AIDS से जुड़ी एक कमेटी ने युगांडा का दौरा किया, जिसमें यह बात सामने आई कि युगांडा के युवकों का पेनिस वहां उपलब्ध कंडोम की लंबाई से ज्यादा लंबा है और सेक्स के दौरान कंडोम के फटने का डर बना रहता है।

No more articles