प्रकृति के कई अनसुलझे रहस्य हैं। वक्त-वक्त पर ये रहस्य हमें बहुत हैरान कर देते हैं। फिर से ऐसा ही कुछ हुआ है, जहां कुदरत का करिश्मा दुनिया के सबसे बड़े फूल में नज़र आया। मॉनसून के सीज़न में केरल में खिला है एक विशाल फूल लेकिन यह कोई मामूली फूल नहीं है।

दरअसल केरलवासियों के लिए 9 साल बाद ये मौका आया था, जब दुनिया का सबसे बड़ा फूल ‘अमोरफोफालुस टिटेनियम’ खिला है। फूल देखने के लिए लोग बड़ी तादाद में केरल के गुरुकुल बॉटनिकल सैंचुरी अलाटिल में पहुंच गए, जहां ये फूल खिला था।  इंडोनेशिया में पाए जाने वाला इस फूल को 9 साल पहले यहां ला कर लगाया गया था। लोगों के लिए यह खुशखबरी थी कि ये फूल आखिरकार खिल गया। लेकिन जब वो फूल के नज़दीक गए तो उनको अपनी नाक बंद करनी पड़ी।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि फूल में सुगंध की जगह दुर्गंध आ रही थी और यह दुर्गंध सड़े हुए मांस की जैसी थी। लोगों को उमंग और ताजगी के ऐहसास की जगह सड़े हुए मांस की दुर्गंध को बर्दाश्त करना पड़ा था। देखें ये वीडियो-

एक सप्ताह में ही अब तक सैकड़ोें लोग इस फूल को देख चुके हैं। यह फूल खिलने के बाद सिर्फ 48 घंटे तक ही ज़िंदा रहता है, उसके बाद यह मुरझा जाता है।

No more articles