घर एक ऐसी जगह होती है जहां जा कर हर कोई सुकून महसूस करता है। भले ही करोड़ो की जन्नत कोई आपके पैरों में ला कर रख दें लेकिन घर का सुकून आपको कहीं नहीं मिलेगा लेकिन सोचिए जरा ऐसे लोगो के बारे में जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है।

फ्रांस के एक फोटोग्राफर ने ‘जकार्ता’ में रहने वाले कुछ खास लोगों की जिंदगी को तस्वीरों के जरिए दर्शाया है। ये अमूक तस्वीरें हैं जो खामोश रहते हुए भी बहुत कुछ कहती हैं। फोटोग्राफर ‘एलेक्जेंडर’ ने कुछ तस्वीरों के जरिए इंडोनेशिया के एक कूड़े के ढेर में रहने वाले एक परिवार की दर्दभरी कहानी को सबके सामने रखा है। उन्होंने फोटोज के जरिए उन लोगों की परेशानियों को शेयर किया है।

दरअसल ये तस्वीरें जकार्ता से करीब 12 मील दूर स्थित ‘आईलैंड अॉफ जावा’ की हैं जहां एक बहुत बड़े कूड़े के ढेर में करीब 3000 से ज्यादा लोग बसे हुए हैं। इन तस्वीरों के देखने के बाद आप भी उनके दर्द का बड़ा हिस्सा बन जाएंगे।
इस गंदी जगह पर ये लोग अपनी झुग्गी डाल कर कई सालों से रह रहे हैं। इनमें से तो कई लोग पैदा ही इस कूड़े के ढेर में हुए हैं।

इनका कोई घर नहीं है, कूड़े और दलदल के बीच में रहना ही इनकी जिंदगी बन गई है। क्योंकि उन्हें पता ही नहीं है कि धरती पर कोई अच्छी जगह भी है। न जानें कितनी बीमारियां पैदा करने वाली मक्खियां हैं फिर भी लोग यहां से समान इकट्ठा करते हैं और उसे बेचते हैं’।

No more articles