दुनिया भर में कई ऐसे अजीबोगरीब काम हैं, जिन्हें अपनाने वाले अजीब नहीं। शायद कुछ नया करने वाले होते हैं। तभी तो उन्हें किसी से कोई मतलब नहीं होता कि लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे। वे वही करते हैं जो उनका मन करता है। आपने ऐसे पार्क, रेस्टोरेंट और सिनेमा हाल के बारे में सुना होगा, जहां लोग न्यूड ही जाते हैं। पर यहां कुछ नौकरियां ऐसी हैं जिन्हें करना है तो आपको न्यूड होना ही पड़ेगा।

aaeaffaeb

टॉपलेस हेयरड्रेसर
सिडनी में स्थित वोजटेक वेसिलेवस्की के सैलून में बाल कटवाने वालों की भीड़ लगी रहती है।इसका कारण है उनकी बार्बर, जो टॉपलेस होकर लोगों के बाल काटती है। सिर्फ़ शैम्पू और 20 मिनट की हेड मसाज के लिए लोग 100 डॉलर खर्च करने में बिलकुल भी संकोच नहीं करते।

download

नग्न थेरिपिस्ट
मनोविज्ञान की 24 वर्षीय छात्रा सारा व्हाइट ने अपने असाधारण मनोवैज्ञानिक तरीके से मीडिया में सनसनी मचा दी थी। सारा का एक घंटे का सेशन लेने के लिए आपको 150 डॉलर अदा करने पडेंगे, जो वेब कैम पर होगा।अगर आप इस सेशन को आमने-सामने करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए पांच गुना फीस चुकानी पड़ेगी। सारा ने इस बात को साफ़ किया है कि ‘वे Therapy के दौरान अपने मरीज़ों के साथ किसी प्रकार के संबंध स्थापित नहीं करतीं’।

carpenter

निर्वस्त्र कारपेंटर
आपने किसी कारपेंटर को न्यूड होकर औजारों के साथ कुछ बनाते देखा है? शायद नहीं। लेकिन ऑकलैंड के कारपेंटर पर्सी हॉनीबॉल जब न्यूड होकर एक बुक शेल्फ़ बना रहे थे। उसी दौरान उनका क्लाइंट वहां पहुंच जाता है और उन्हें इस आपत्तिजनक अवस्था में देख लेता है। जिसके बाद पुलिस उन्हें अरेस्ट करने पहुंच गई। हॉनीबॉल अपनी सफ़ाई में कहते हैं कि वे इसलिए नग्न होकर कार्य कर रहे थे, क्योंकि काम के दौरान उन्हें कपड़े गंदे होने का डर था।

naked-yoga

निर्वस्त्र योगा टीचर
योग आपको स्वस्थ रखता है, ज़रा सोचिए अगर आपकी योगा टीचर न्यूड होकर आपको योगा के सभी आसन करवाए तो कैसा लगेगा? ये किसी प्रकार का मज़ाक नहीं है, क्योंकि न्यूयॉर्क सिटी में आईसिस फोनिक्स, 2007 से महिलाओं और पुरुषों को साथ में न्यूड अवस्था में योग सीखा रहा है। क्लास के पहले 10 मिनट उन लोगों के लिए बेहद झिझक भरे होते हैं, जो इसे पहली बार अपना रहे होते हैं। पर कुछ समय बाद वे भी दूसरों की तरह योग का आनंद उठाने लगते हैं।

housecleaner

नग्न सफाईकर्मी
चेरी स्पाईसेक का मानना है कि घर की सफ़ाई करना एक गंदा काम है और इसीलिए उन्होंने इस काम को बिना कपड़ों के करना शुरू कर दिया। घर की सफ़ाई के इस तरीके ने ओपरा का ध्यान स्पाईसेक की ओर खींचा, जिसके बाद उन्होंने सफ़ाई करते हुए स्पाईसेक को फिल्माया। बाद में कई शहरों की कंपनियों ने स्पाईसेक से इस काम को एक नौकरी के तौर पर करने के लिए पूछा, लेकिन उन्होंने इससे इंकार कर दिया। हालांकि ओमाहा शहर में अगर आपको न्यूड नौकर की ज़रूरत है तो एक कंपनी उसके लिए 300 डॉलर चार्ज करती है। अगर कपड़ों में चाहिए तो मात्र 85 डॉलर।

sexy-barista-coffee-maker

बेयर बरिस्ता
जब 2009 में चेरिल क्लार्क ने अपना ड्रीम गर्ल एस्प्रेसो बार खोला, तो उन्होंने सिर्फ हॉट कॉफ़ी सर्व करने की नहीं सोची थी। उन्होंने अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए कॉफी बेचने के लिए हॉट महिलाएं रखी थी, जो केवल बिकनी में ही ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती थीं। 2010 में ये बार और प्रसिद्ध होने लगा, क्योंकि काफ़ी सर्व करने वाली लंड़कियां हद से ज़्यादा छोटे कपड़े पहनने लगी थीं। यही कारण था कि क्लार्क को अश्लील प्रदर्शन अध्यादेश का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जिसके लिए उन्हें सज़ा हुई।

marketing

न्यूड मार्केटिंग फर्म
इंग्लैंड की इस मार्केटिंग फर्म में हर शुक्रवार को कर्मचारी बिना कपड़ों के आते हैं। ऑफिस के मैनेजर सैम जैक्सन ने बताया कि ‘अब हम सभी ने एक-दूसरे को नग्न अवस्था में देख लिया है, जिसके चलते हमारे बीच कोई दीवार नहीं रह गई’। यहां तक इस न्यूड ऑफ़िस पर What Else The Naked Office नाम का टीवी शो भी बनाया गया है।

No more articles