अगर आप बाहर होटलों में खाना खाने जाते होंगे तो आपको पता होगा कि वहां के वेटर पूरे सूट बूट में खाना परोसने के लिए लगे होते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां वेटर से जुड़े सारे काम इंसान नहीं बल्कि मंदार करते हैं। दरअसल जापान स्थित Kayabukiya tavern नाम के एक रेस्टोरेंट में ड्रिंक सर्व करने से लेकर हाथ साफ करने के लिए तौलिया देने तक का काम बंदर ही करते दिखाई देते हैं।

येट चेन और फुकु चेन नाम के 2 बन्दर 2008 से इस होटल में काम कर रहे हैं। इनमें येट चेन नाम का बंदर बड़ा है। जब भी कोई ग्राहक आता है तो ये दौनो बन्दर काम में लग जाते हैं। 2008 में जब इन दौनो बंदरों ने काम करना शुरू किया था तो यह सिर्फ वेटर वाली ड्रेस पहनते थे पर बाद में ये इंसानी मास्क भी पहनने लगे ग्राहक को ज्यादा फेमिलियर फील हो सकें।

एनिमल राइट्स के बारे में जापान के नियम भी काफी सख्त हैं और इन सभी का कड़ाई से पालन करना होता है। होटल के मालिक कोरू ओत्सुका ने सरकार से बंदरों के लिए परमिशन ली हुई है, ये बंदर सिर्फ कुछ घंटे ही यहां काम कर सकते हैं इसलिए होटल मालिक 3 और बंदरों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया है।

No more articles