आपने अक्सर ऐसे किस्से सुने होगें जहां एक दिन के अंदर ही किसी की मौत हो जाती हैं और किसी को पता भी नही चलता हैं लेकिन सोचिए जरा अगर किसी की मौत ऐसे हो जाऐ तो क्या कहेंगे….

‘कीड़े के काटने से मौत होना’ कभी सुना है ऐसा? चीन का रहने वाला एक आदमी को कीड़े ने काटा और वो मर गया। लोगों का कहना था कि खेत में काम करते वक्त एक खतरनाक कीड़े के काटने से उसकी मौत हो गई थी। इस बात पर डॉक्टरों को विश्वास ही नहीं हुआ था, क्योंकि उनका कहना था कि जिस तरह के निशान उसकी बॉडी पर मिले हैं उससे ये नहीं लगता कि उसकी मौत कीड़ा काटने से हुई है।

डॉक्टरों के लिए ये किस्सा एक पहेली बन कर रह गया। ‘सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल’ अमेरिका के एक अस्पताल ने करीब 6 महीने लिए अस किस्से को सुलझाने में।

उस वाइरस की खोज उस आदमी के मरने के बाद ही हुआ। इस वाइरस से इनफेक्टेड इंसान की मौत बहुत बुरे तरीके से होती है। कीड़े के काटने से उसे एलर्जी हुई, पूरे बदन पर धब्बे आए, बुखार और कमजोरी आई जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

6 महीने बाद उन्होंने इस किस्से को सुलझा लिया और जब रिपोर्ट सामने आया तो सबकी आंखें खुली रह गईं। दरअसल उस आदमी की मौत “Bourbon Virus” के इंनफेक्शन से हुई थी।

 

No more articles