पार्लर में मसाज कराना सभी का शौक होता है। बार्बर के हाथों से जो सुकून मिलता है वो उससे पूरे दिन की थकावट तो मिट ही जाती है साथ ही चेहरे पर भी निखार आ जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पार्लर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप मसाज कराना ही भूल जाएंगे। जी हां इस मसाज पार्लर में नाई अपने हाथों से नहीं बल्कि बड़े बड़े धारदार गंडासों से मसाज करते हैं।

दरअसल ताईवान के ताईपे शहर में एक नाइफ एजुकेशन सेंटर है। हसियो मेई फांग जो की इस सेंटर के ऑनर है उन्‍होंने बताया कि यह एक बहुत प्रचीन कला है। यहां शार्प ब्‍लेड से लोगों की मसाज की जाती है। इसके लिये गड़ासे को साफ भी किया जाता है। एक बार किसी को मसाज देने के बाद उस गड़ासे को केमिकल से साफ किया जाता है। फांग ने बताया कि ये प्रचीन गड़ासे से मसाज करने की कला मूल रूप से चीन की है। चीन में कई सौ साल पहले नाइफ से मसाज की जाती थी।

ये 2500 वर्ष से भी अधिक पुरानी है। इस कला में पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर गड़ासे से मसाज की जाती है। चेहरे की भी मसाज गड़ासे से ही की जाती है। इस मसाज में दो गड़ासों का प्रयोग किया जाता है। फांग ने बताया कि हम ये स्‍पेशल थेरेपी देने के लिये साधारण किचेन नाइफ का प्रयोग नहीं किया जाता है। हम जिस नाइफ का प्रयोग करते हैं वो स्‍पेशल मसाज देने के लिये ही तैयार किये जाते हैं। एक युवक ने बताया कि वह जब इस मासाज पार्लर में पहुंचा तो पहले तो वो बहुत डर गया। उसने बताया कि हम लोग गड़ासे का प्रयोग मीट काटने के लिये करते हैं और यहां पर मसाज देने के लिये गड़ासे का प्रयोग किया जा रहा है। एक महिला ने मसाज कराने के बाद बताया कि जब मैने नाइफ मसाज ली तो मुझे लगा कि मेरे शरीर से बिजली गुजर रही है।

No more articles