अपने पक्षियों को हवा में उड़ते देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने जानवरों को हवा में उड़ाते हुए देखा है। सुनने में भले ही ये चौंकाने वाली बात लगे लेकिन कुछ हद तक ये सच है। नीदरलैंड इन दिनों कुछ इसी तरह का नज़ारा देखने को मिल रहा है।

source

source

दरअसल, मौजूदा समय में ड्रोन का प्रचलन तेजी से बढा है। अब तक फोटो आैर वीडियो लेने सहित कर्इ जानकारियो के लिए ड्रोन प्रयोग में लाए जा रहे है। लेेकिन नीदरलैंड के बार्ट अनोखे ड्रोन बनाने के लिए इन दिनो चर्चा में है।

source

source

बार्ट अपने बनाए ड्रोन से मरे हुए जानवरो को आकाश की सैर करा रहे है। बार्ट की सबसे लोकप्रिय परियोजना कैट ड्रोन है जिसके पंजों में चार प्रोपेलर्स किसी भी वस्तु को आगे धकेलने वाला शक्ति उपकरण बंधे हैं। अन्य आविष्कारों में उड़ने वाला शुतुरमुर्ग, आस्ट्रिचचॉपर और एक मरी हुई शार्कजेट के ड्रोन भी उनके इस ज़खीरे में शामिल हैं।

source

source

अब बार्ट की नई चुनौती के रूप में गाय को हवा में उड़ाने की कवायद कर रहे है। इसे लेकर उनकी उम्मीद है कि गाय वाला ड्रोन शक्तिशाली मानव के लिए पर्याप्त उपकरण हो सकता है जिस पर वे खुद भी उड़ सकते हैं। बार्ट कहते हैं यदि मैं उड़ान भरता हूं तो मैं बहुत अजीब तरह की चीज पर उड़ना चाहूंगा। इसलिए हम जानवरों के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि वह उड़ने के लिए काफी बड़े हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से बार्ट ने जानवरों को संरक्षित करने के तरीके भी सीखे हैं। उन्होंने कहा मेरे इस काम को आलोचना और समर्थन दोनों ही मिले हैं।

No more articles