आपने गाय, भैंस, बकरी और ऊंट के दूध के बारे में सुना ही होगा। लेकिन अगर आपको पता चले कि आने वाले समय में अब कॉकरोच का दूध पिया जाएगा तो आप क्या कहेंगे ?

जी हां, वही कॉकरोच जिसको देखकर अक्सर लोगों कि चीख निकल जाती है, अब उसी कीड़े का दूध पीना पड़े तो आपका क्या हाल होगा।

पॉपुलर साइन्स जर्नल में हाल ही में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि कॉकरोच में दूध उत्पादन करने की क्षमता होती है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, कॉकरोच की एक खास प्रजाति वाले जीव में, जो क्रिस्टल मिल्की प्रोटीन प्रोड्यूस करता है, उसमें गाय के दूध से चार गुना अधिक पोषक तत्व पाये जाते हैं।

कॉकरोच की प्रजाति में से एक ‘पैसिफिक बीटल कॉकरोच’ ही है, जो बच्चे पैदा करती है।  मां कॉकरोच अपने भ्रूण की परवरिश खुद से उत्पादित पोषणयुक्त द्रव पदार्थ से करती हैं, जिसमें अधिक मात्रा में शुगर, वसा, प्रोटीन और एमीनो एसिड मौजूद होता है।

आईयूसीआरजे (IUCrJ) जर्नल में प्रकाशित नये रिसर्च के मुताबिक, विज्ञान में कॉकरोच के दूध को सभी खाद्य पदार्थो में से अत्यधिक पौष्टिक और कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ माना जाता है। वैसे तो भैंस के दूध को अधिक कैलोरी वाला माना जाता है, लेकिन ये कॉकरोच के दूध की कैलोरी से भी कम है।

लेकिन सवाल यह है कि क्या इंसान कॉकरोच के दूध का सेवन करेगा?  क्या यह दूध हानिकारक तो नहीं होगा ?शोधकर्ता अभी भी लैब में बायो इंजीनियरिंग के जरिये इसका उत्पादन करना चाहते हैं और इस बात की तस्दीक कर लेना चाहते हैं कि यह मनुष्यों के लिए ज़हरीला होगा या फिर नहीं।  मगर बात वहीं आकर रुक जाती है कि इंसान कॉकरोच के दूध का सेवन करेगा या नहीं?

 

No more articles