चीन के बारे में आए दिन आप अजीबो अगरीब खबरे पढ़ते आर सुनते होंगे लेकिन ये खबर थोड़ी हटकर है क्योंकि आज हम आपको ऐसे पैंटर से मिलवाने जा रहे हैं जो अपने हाथों से नहीं बल्कि अपनी जीभ से पेंटिंग करता है।

हो गए ना हैरान आप भी लेकिन ये सच है चीन का ये युवक अपनी कलाकारी से लोगों के बीच एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जीभ से पेंटिंग करने की कला उसे अपने परिवार से मिली है। उसके परिवार में उसके दादाजी भी जीभ से ही पेंटिंग करते थे। सबसे बड़ी बात ये है कि वो पहले अपनी जीभ को इंक में डिप करता है फिर पेंटिंग बनाता है।

अपनी किसी भी पेंटिंग को वो लगभग 30 मिनट में बनाकर पूरी कर लेता है। जीभ से पेंटिंग बनाने की कला उसके परिवार में सदियों से चली आ रही है। उस युवक ने एक इंटरव्यू में बताया कि जीभ से पेंटिंग करने की कला चीन में खत्म हो गई है लेकिन उसने अभी भी जारी रखा है।
27 साल का ये युवक अपनी पीढ़ी का चौथा ऐसा कलाकार है जिसने जीभ से पेंटिंग करने की कला अपनाई है। हालांकि कुछ लोग उसे ऐसा काम करने के लिए मना करते हैं क्योंकि इंक शरीर के लिए हानिकारक होता है, लेकिन फिर भी उसने अपनी कला को नहीं छोड़ा।

कुछ सालों पहले उसे जीभ पेंटिंग के लिए करोड़ो के अॉफर मिले थे, लेकिन उसने मना कर दिया। उसने कहा कि ‘मैं लोगों को जीभ से पेंटिंग करने सीखा सकता हूं लेकिन अपनी पेंटिंग बनाने की कला को बेच नहीं सकता’। यही नहीं ये युवक अपनी इस कला को चीन की परंपरा के रूप में बचाकर रखना चाहता है। उसका कहना है कि उसकी ये कला पारंपरिक है जो पीढ़ीयों तक चलेगी लेकिन ये कला है काफी कमाल की जिसमें ये कलाकार अपने हाथों से नहीं बल्कि जीभ से पेंटिंग कर रहा है।

No more articles