साइंस और डॉक्टर धुम्रपान को जानलेवा बताते हैं और सिगरेट के पैकेट्स पर भी लिखा होता है कि धुम्रपान स्वास्थ के लिए हानिकारक है। लेकिन नेपाल में रहने वाली बतुली लेमिचेन नाम की महिला जो की अपने अजब कारनामा का लेकर इन दिनों चर्चा में चल रही है। इनकी उम्र 112 साल और यह 95 सालों से लगातार हर दिन 30 सिगरेट अकेले पी जाती है।

इसे भी पढ़िए- इस पेड़ पर उगते हैं पैसे ! जानिएं कहां है ये पेड़

lafda

एक खबर के मुताबिक बतुली लेमिचेन ने सिगरेट पीना तब शुरू किया था, जब वो 17 साल की थीं। आज बतुली का सबसे बड़ा बेटा 85 साल का है जब कि उनके चार और बेटे इस दुनिया में नहीं रहे। बतुली कहती हैं कि उन्होंने जिंदगी में कई चीजें बदलते देखीं हैं, अब उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता। बतुली बताती हैं कि सिगरेट के धुंए में मौजूद निकोटीन को कम करने के लिए उनकी अपनी तकनीक है।

इसे भी पढ़िए- बम्पर ऑफर ! 1 रुपए में किजिए 300 मिनट बात

इनका कहना है कि मुझे नहीं लगता की सिगरेट पीने में कोई खराबी है वो सिगरेट को 2 उंगलियों के बीच रखने की बजाय वो अपनी पूरी हथेली में लपेटकर पीतीं हैं। वो बाजार में मिलने वाली सिगरेट के बजाय तेंदू पत्तेप से बनने वाली बिड़ी पीने की सलाह देती हैं। और खुद भी वही पीती है। इतनी उम्र के बावजूद बतुली अपना लगभग हर काम खुद ही करती हैं। बतुली के अनुसार इतनी उम्र तक जिंदा रहने का कारण सिर्फ उनका खुश रहना है, जिंदगी को खुशी-खुशी हँसते हुए जीना है न कि सिगरेट पीना।

No more articles