सिर्फ पानी भरने के लिए लोग करते हैं यहां कई शादियां , आदिवासी अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए बहुविवाह करते हैं। लेकिन महाराष्ट्र में एक ऐसी जगह है, जहां लोग एक से ज़्यादा शादी करते हैं, ताकि घर में पानी की कमी न हो। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक गांव है डेंगलमल। ये गांव महाराष्ट्र के सूखा-प्रभावित क्षेत्रों में शामिल है।

महाराष्ट्र के इस गांव में पानी पीने का एक ही स्त्रोत है जो कि गांव से दूर पहाड़ियों के नीचे है। वहां से पानी ले आने में करीब 10 घंटे लगते हैं। इस वजह से यहां के मर्द एक से अधिक शादियां करते हैं। ताकि एक पत्नी घर का काम करे दूसरी पानी भरे, बच्चे भी पैदा करे और बच्चों को भी सम्हाले। शुरूआत में तो इन्हे कई शादियां करना एक मजबूरी की तरह लगा होगा लेकिन अब ये इनका शौक बन चुका है। अगर चाहें तो मर्द खुद भी पानी भरने जा सकते हैं। किसी संविधान में यह नहीं लिखा गया है कि ‘पानी भरना औरत का जन्म सिद्ध अधिकार है’।इतनी घनी आबादी वाले इस देश में आज भी कोई गांव बस सूखे से प्रभावित होकर कई शादियां करता है तो उस देश के हर नागरिक के लिए यह बात शर्मनाक है।

सबसे बड़ी बात तो ये कि जिस देश की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से है। उस देश में आज भी सूखा से प्रभावित क्षेत्र है। ख़ैर ये वही देश है जहां टीवी में विज्ञापन करके लोगों को बताना पड़ता है कि शौच कहां जाना है। उस देश में सूखा होना भी आम बात है, लेकिन पानी भरवाने के लिए कई शादियां करना ये ग़लत बात है।

1 2
No more articles