अख़बार बेचने वाले अंबरीश बने 10 हजार करोड़ की एप कंपनी के मालिक

अख़बार बेचने वाले अंबरीश बने 10 हजार करोड़ की एप कंपनी के मालिक

उस विज्ञापन में बिजनेस का आइडिया मांगा गया था और सबसे अच्छा आइडिया देने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई थी। अंबरीश ने अपना आइडिया दिया और उस आइडिया के लिए उन्हें 5 लाख रुपये बतौर इनाम दिया गया। इस पैसे से उन्होंने वुमेन इन्फोलाइन नाम की एक छोटी कंपनी शुरू की, लेकिन शुरुआत में ही उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ा। उन्होंने विदेश जाने का सोचा और 2000 में लंदन चले गए। यहां रोजी-रोटी के लिए एक बीमा कंपनी ज्वॉइन कर ली।

एक दिन पब में शराब पीते-पीते उन्होंने अपने दोस्त के सामने 15 डॉलर रख कर मजाक में कहा कि कितना अच्छा होता अगर इस डॉलर में से महारानी एलिजाबेथ निकल कर बाहर आ जातीं। उनके दोस्त ने अंबरीश की फोटो लेकर महारानी एलिजाबेथ की फोटो पर सुपरइंपोज कर दिया। इसी मजाक के दौरान उन्हें एक ऐप बनाने का आइडिया सूझा।

अंबरीश ने 2011 में ब्लिपर लांच की थी। यह पोकेमन गो की तरह मोबाइल फोन के लिए ‘ऑगमेंटेड रियलिटी’ एप्स बनाती है। ब्लिपर के एप भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। 12 जगहों पर ऑफिस हैं। करीब 300 स्टाफ हैं। कंपनी 650 करोड़ रुपए का निवेश जुटा चुकी है। इसने जगुआर, यूनिलीवर, नेस्ले जैसी कंपनियों के साथ टाइ-अप किया है।

1 2
No more articles