इस रेस्टोरेंट में सिर्फ अंधे लोगो को मिलती है वेटर की नौकरी। जी हां आपने सही सुना है भारत में अब एक ऐसा रेस्टोरेंट खुल गया है जहां आपको खाना तो मिलेगा लेकिन सिर्फ नेत्रहीन लोगो के हाथों से। आपने कई रेस्टोरेंट में खाने का लुत्फ उठाया होगा जिसमें आपको बढ़िया खाने के साथ-साथ प्रॉपर लाइट, सुंदर डैकोरेशन देखने को मिलती है, लेकिन इस अनोखे रेस्टोरेंट के अंदर लाइट नहीं होती है। क्योंकि इस रेस्टोरेंट को दृष्टिहीन लोग चलाते हैं। आंखे होना किसी वरदान से कम नहीं होता है लेकिन जिन लोगो को यह वरदान नहीं मिलता उनकी जिंदगी किसी नर्क से कम नहीं होती है। लेकिन इस पहल ने नेत्रहीन लोगो की जिंदगी में खुशियां ला दी हैं और उन्हे अपने पैरों पर खड़े होने का एक मौका दिया है ताकि वो भी आम लोगो की तरह अपनी जिंदगी बिना किसी पर मोहताज हुए खुशी से जी सके।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक मॉल में खुले इस रेस्टोरेंट का नाम डायलॉग इन द डार्क है। इस रेस्टोरेंट के अंदर दाखिल होते ही आपको एक छडी दे दी जाती है जिसके सहारे तेड़े-मेड़े रास्ते को आपको पार करना होता है। यह सब पार करते हुए आप रेस्टोरेंट में पहुंचते हैं, जहां आप खाना ऑडर करते है। यहां वेटर दृष्टिहीन लोग ही है जो आपको खाना सर्व करते हैं। इस रेस्टोरेंट में आपको खाने का बिल भी अंधेरे में ही देना होगा।

इस रेस्टोरेंट में आने वाले लोगो से कैमरा, मोबाईल, पैसे आदि सब रेस्टोरेंट के बाहर ही निकलावा लिया जाते है जिसके लिए उन्हे लॉकर दिया जाता है। इस रेस्टोरेंट में आपको आंखो पर पट्टी बांध के बैठे होते हैं और इस जगह पर आपको सिर्फ सेन्स के साथ खाना, खाना होता है। करीब 2000 स्कवेर फीट में फैले इस रेस्टोरेंट में 6 लोग काम करते हैं।

इस रेस्टोरेंट में सिर्फ अंधे लोगो को मिलती है वेटर की नौकरी

source

इस प्रकार का यह रेस्टोरेंट देश का पहला रेस्टोरेंट है, इसके अलावा इस थीम के रेस्टोरेंट हैदराबाद, चेन्नेई, बेंगलुरू में भी खोलो जा चुके हैं तो अगर आप भी इस जगह का अनुभव करना चाहते है तो चले आइए इस रेस्टोरेंट में।

No more articles