क्या आपने कभी सोचा है कि कोई अपने होटल का नाम बेवकूफ रख सकता है। जरा सोचिए अगर आपको कोई बेवकूफ कह दे तो आपको कितना गुस्सा आएगा। लेकिन झारखंड के गिरिडीह में तो अजीब ही कारनामा हुआ है। वहां कई होटलों के नाम बेवकूफ रखे गए हैं जिनमें से एक होटल तो 70 के दशक से खुला है। आइए आपको बताते हैं, आखिर इस होटल का ऐसा नाम क्यों रखा गया।

दरअसल यहां गोपीराम नाम का एक व्यक्ति था उसने फुटपाथ पर एक होटल खोला था। यहां वे मात्र चालीस पैसे में ग्राहकों को दाल, रोट, चावल सब्जी खिलाया करते थे। कचहरी के समीप होने के कारण दोपहर में वहां खाना खाने वालों की भीड़ लग जाती थी और इस मौके का फायदा उठाकर बहुत से लोग खाना खाकर बिना पैसे दिए ही खिसक जाते थे और लोग बाहर जाकर गोपीराम का मजाक बनाते थे कि वो तो बेवकूफ है लोगों से पैसे ही नही ले पाता।

जब ये बात गोपीराम को पता चली तो उसने अपने होटल का नाम ही बेवकूफ रख दिया और होटल के बाहर ‘बेवकूफ होटल’ का साइनबोर्ड लगा दिया। ऐसे अजीब नाम का होटल देखकर लोगों की भीड़ आने लगी और धीरे-धीरे ये होटल प्रसिद्ध होने लगा। एक ब्रांड बन जाने की वजह से अब लोग अपने होटल का नाम भी लगभग इसके जैसा ही रखने लगे हैं। सोशल मीडिया पर भी बेवकूफ होटल के साइनबोर्ड की तस्वीर अक्सर वायरल होती रहती है जिससे देश के दूसरे हिस्सों में भी लोग इसके बारे में जानने लगे हैं।

No more articles