आज भारत के लिए गौरव की बात है। भारत के जेवेलियन थ्रोअर नीरज चोपड़ा बन गए हैं पहले भारतीय एथलीट जिन्होंने अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। चोपड़ा ने 86.48 मीटर भाला फेंक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

पोलैंड के बेंगॉजी में खेले गए अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में 18 साल के नीरज चोपड़ा ने इससे पहले के विश्व रिकॉर्ड 84.69 मीटर से करीब दो मीटर ज्यादा फेंक कर ये इतिहास रचा। नीरज हरियाणा के पानीपत ज़िले के खांद्रा गांव के मूल निवासी हैं।

चोपड़ा का ये नया कीर्तिमान देश के लिए भी एक नया रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी भारतीय एथलीट ने विश्व स्तर पर गोल्ड मेडल नहीं जीता था। इसी साल साउथ एशियन गेम्स में नीरज ने 82.23 मीटर का रिकॉर्ड बनाया था।

विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद मीडिया से बात करते हुए नीरज ने कहा, “जब मेरे हाथ से दूसरी बार भाला निकला, तभी मुझे एहसास हो गया कि ये बहुत ही स्पेशल थ्रो था। मैंने नहीं सोचा था कि ये 86 मीटर से ज्यादा चला जाएगा। पिछले कई महीनों से मैं अपनी फिटनेस और टेक्निक पर काम कर रहा था, और आज मुझे इसका परिणाम मिल गया।”

चोपड़ा पहली थ्रो में सिर्फ 79.66 मीटर ही फेंक पाये थे, जबकि तीसरे थ्रो में 78.36 मीटर तक पहुंचे लेकिन दूसरे थ्रो में 86.48 मीटर फेंक कर उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को काफी पीछे छोड़ दिया।

आप भी देखिए नीरज चोपड़ा का यह विश्व रिकॉर्ड।

No more articles