गुजरात के एक कारोबारी ने पाटीदार समुदाय की 10 हजार बच्चियों के लिए 200 करोड़ रुपये का बॉन्ड दिया है। मंगलवार को सूरत में आयोजित समस्त पाटीदार समाज कार्यक्रम में लवजी डी. दैल्या उर्फ बादशाह ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि ऐसा करने की प्रेरणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान से मिली।

200 करोड़ का बॉन्ड देने वाले बिल्डर और कारोबारी लवजी ने कहा, ‘हमारे समुदाय में बच्चियों की भ्रूण हत्या कर दी जाती है। डॉक्टरों से बात करने पर हमने पाया कि लोग, इस अवैध अबॉर्शन को रोकने के लिए जागरूकता फैलाना चाहते हैं। इसलिए मैंने परिवार की दूसरी लड़की की पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए यह बॉन्ड देने का फैसला किया।’ इस बॉन्ड के अनुसार लड़की को उसके 20वें जन्मदिन पर 2 लाख रुपये की राशि मिलेगी।

2015-16 में जन्मी बच्चियों के साथ ही अपने परिवार की दूसरी बेटियों को भी ‘बादशाह सुकन्या बॉन्ड’ योजना के तहत यह राशि दी गई। 10 हजार बेटियों को 200 करोड़ के हिसाब से प्रत्येक को 2 लाख रुपया मिला। इस अवसर पर पूरी राशि का वितरण पाटीदार समाज के पदाधिकारियों द्वारा किया गया।

ऐसा बॉन्ड वितरण का अपनी तरह का यह दूसरा कार्यक्रम है। पिछले साल सूरत, अहमदाबाद और सूरत में हुए कार्यक्रम में 10 हजार लड़कियों को इस तरह का बॉन्ड दिया गया था। इस साल भी राजकोट और अहमदाबाद में क्रमश: 8 और 15 अप्रैल को भी ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

No more articles