पूरी दुनिया के लोग भारतीय खाने के दीवाने हैं। ऐसे में बिहार के सबसे चर्चित खाने खाने यानि लिट्टी चोखा तो हर ज़बान पर ऐसा चढ़ गया है कि ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में इसने अपनी धूम मचा रखी है। आलम यह है कि अमेरिका में ‘लिट्टी पर चर्चा’ नाम के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह व्यंजन बिहारियों के साथ विश्व भर में गया। अब आगे फीलीपीन की राजधानी मनीला में आयोजित ‘वर्ल्‍ड स्ट्रीट फूड कांग्रेस’ में भी इसकी धूम मचेगी।

दरअसल पटना के मौर्यालोक मार्केट में ठेले पर ‘डीके लिट्टी कॉर्नर’ चलाने वाले दिनेश कुमार और अशोक कुमार 31 मई से 4 जून तक मनीला में आयोजित ‘वल्र्ड स्ट्रीट फूड कांग्रेस’ में शामिल हो रहे हैं। इसमें दिनेश व अशोक के अलावा नई दिल्ली के दो और वेंडर भी भारत की तरफ से शिरकत करेंगे। भारत के ‘नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया’ की ओर से विभिन्न मानकों को ध्यान में रखकर नॉमिनेशन भेजे गए थे, जिनमें इन चार वेंडरों का चयन हुआ।

मूल रूप से दरंभगा के रहने वाले दिनेश वर्ष 2013 में सिंगापुर में आयेाजित वल्र्ड स्ट्रीट फूड कांग्रेस में भी शिरकत कर चुके हैं। लिट्टी कॉर्नर को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। वे कहते हैं कि लिट्टी कॉर्नर की खासियत है स्वच्छता। लिट्टी में प्रयोग होने वाले सत्तू को घर पर तैयार किया जाता है। स्टॉल पर काम करने वाले बासू कहते हैं, साफ-सफाई के कारण ही हर वर्ग के लोग मौर्या लोक की इस लिट्टी का स्वाद लेते हैं।

No more articles