हाल ही में भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है। वहीं देश में एक ऐसा क्रिकेट मुक़ाबला हुआ जिसमें जीतने वाली टीम को इनाम के रूप में एक एक गाय दी गयी है। यही नहीं विजेता टीम को विजेता राशि दी गयी वो अलग है। वड़ोदरा में आयोजित इस क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजकों ने पहले तो गाय की सुरक्षा पर व्यख्यान दिया। इसके बाद विजेता टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कार के रूप में एक-एक गाय भी दी।

गुजरात के रबारी समुदाय के लोगों ने इस टूर्नामेंट को आयोजित किया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में विजेता टीम के सभी खिलाड़ियों को एक-एक गाय उपहार में देने का फ़ैसला किया, जिससे कि लोगों के अंदर गाय को बचाने के प्रति जागरूकता आए। इस समुदाय को पशुओं का काफ़ी करीबी माना जाता है। रबारी समुदाय के इस कदम को गायों को बूचड़खाने से बचाने के एक सकरात्मक प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। टूर्नामेंट के आयोजक प्रकाश रबारी का कहना है कि ‘इस टूर्नामेंट के माध्यम से हम संदेश भेजना चाहते हैं कि गाय हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रबारी समुदाय ने हमेशा मवेशियों को संरक्षित किया है, क्योंकि ये हमारे रोजी-रोटी का प्रमुख साधन हैं’।

पिछले साल के बाद से ये समुदाय टूर्नामेंट में मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार के रूप में गाय देकर पशुओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम कर रहा है। इस बारे में राजू रबारी नाम के एक खिलाड़ी का कहना है कि ‘हम चाहते हैं कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए, तभी हम उन्हें बचा सकते हैं’। राजू ने आगे बताया कि जीत के बाद पुरस्कार में गाय मिलने से सभी खिलाड़ी बहुत खुश हैं।
जो भी हो, लेकिन ऐसे आयोजनों के माध्यम से रबारी समुदाय पशुओं के प्रति जागरूकता फैला ही रहा है, साथ ही खिलाड़ियों का भी उत्साहवर्धन कर रहा है।

No more articles