भारतीय सेना के ये हैं 8 सबसे खतरनाक कमांडो फोर्सेस

भारतीय सेना के ये हैं 8 सबसे खतरनाक कमांडो फोर्सेस

भारतीय सेना के ये हैं 8 सबसे खतरनाक कमांडो फोर्सेस। भारत की आन बान शान है इंडियन आर्मी जो हर मुश्किल की घड़ी में आगे आकर देशवासियों की रक्षा करती है। भारतीय सेना में कई कमांडो फोर्सेस है जो अपनी ताकत और सुझबुझ के लिए जानी जाती है। शायद आपको पता ना हो लेकिन इन फोर्सेस के आगे तो दुश्मन भी घुटने टेकते है। आज हम आपको भारतीय सेना के सबसे खतरनाक कमांडो फोर्सेस के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे देखकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे।
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी)
एसपीजी को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। हालांकि वह अपनी ट्रेडमार्क सफारी सूट में हमेशा दिखते हैं, लेकिन कुछ खास मौकों पर एसपीजी कमांडोज को बंदूकों के साथ काली ड्रेस में भी देखा जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1985 में इसे बनाया गया, अब यह कमांडो फोर्स पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवारों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।
एलीट पैराकमांडोज
इंडियन आर्मी के एलीट पैराकमांडोज यूनिट में कुछ हजार स्पेशल ट्रेन्ड कमांडोज होते हैं। यह कमांडोज पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा हैं। इसमें स्पेशल फोर्सेस की 7 बटालियंस शामिल हैं। इस कमांडो यूनिट का निर्माण भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुई जंग के दौरान हुआ था। इनकी इजराइली टेओर असॉल्ट राइफल इन्हें पैरामिलिट्री फोर्स से अलग बनाती है।

आगे पढ़िए-

1 2 3
No more articles