सुहागरात के नाम से लोगों के जहन में सिर्फ एक ही तस्वीर बनती है जिसमें एक प्रेमी जोड़ा रोमांस करते दिखता है। सुहागरात पति और पत्नी के मिलने की पहली रात होती है, जिसमे हर कोई लड़का और लड़की एक नर्वस से माहौल में होते है। लेकिन दुनिया में सुहागरात को लेकर कई तरह के रस्मों रिवाज होते हैं जिसमें कई ऐसी रस्में भी होती है कि जो हर किसी को हैरत में डाल देती है। आइए सुहागरात के मौके पर मनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ रस्मों के बारे में जान लेते हैं।
marriage
1-भारत के पश्चिम बंगाल में भी एक अनूठी रस्म है। जिसमें नवविवाहित दंपति को एक दूसरे के साथ सुहागरात वाले दिन सोने नहीं दिया जाता है। यहीं नहीं सुहागरात वाले दिन दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे को देख भी नहीं सकते। फिर अगली सुबह दुल्हन अपने मायके जाकर बताती है कि उसके ससुराल वाले लोग काफी अच्छे। हैं। इसके बाद दूल्हन को सुहागरात मनाने दिया जाता है।
2-भारत में कई जगह सुहागरात से पहले दुल्हे को पान खिलाने की परंपरा है। इनका मानना है कि पान खाने से दूल्हे की बिस्तर पर टिकने की क्षमता में इजाफा होता है।
3-सुहागरात पर दूध देने की परंपरा भी काफी पुरानी है। दरअसल दूध स्वांस्य्जा की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है। इसे पीने से शारीरिक शक्ति मिलती है। इसीलिए दूल्हाा इस दिन एक गिलास दूध जरूर पीता है।
4-फ्रांस में चारीवारी समुदाय में सुहागरात के दिन दुल्हा दूल्हन को मिलने भी नहीं दिया जाता। प्रेमी जोड़े को मिलने से रोकने के लिए उनके घरवालें और दोस्त अडंगा डालते हैं। क्योंकि इनका मानना है ऐसा करने से नवविवाहित जोड़े में प्यार और बढ़ता है।
5-दूल्हन-दुल्हन के कमरे को फूलों से सजाने की परंपरा भी सालों से चली आ रही है। फूलों की महक से नवविवाहित जोड़े के मन में एक-दूसरे के प्रति प्रेम उमड़ता है। साथ ही फूलों से वातावरण भी रोमांटिक बनता है।

No more articles