अगर आप करते हैं व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो आपके लिए एक खुशखबरी है लोगों का पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सअप लोगों के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए अब भारत में जल्द ही डिजिटल पैमेंट सर्विस शुरू कर सकता है। बताया जा रहा है कि अगले छह महीनों में व्हाट्अप यह सेवा शुरू कर सकता है।

न्यूज वेबसाइट केन में छपी खबरों की मानें तो आने वाले दिनों में व्हाट्सएप से भी भुगतान और पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा। खबर है कि व्हाट्सएप कंपनी ऐसी एक भुगतान प्रणाली पर काम कर रही है, जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये चैट एप से जुड़ेगा और भारतीय उपयोक्ताओं को व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा देगा।

आपको बता दे भारत में व्हाट्सएप के करीब 20 करोड़ उपयोक्ता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप कंपनी एक यूपीआई इंटीग्रेशन पर काम कर रही है। वह अगले छह माह में यह सेवा लांच कर सकती है।

व्हाट्सएप के सह संस्थापक ब्रायन एक्टन ने कहा था कि प्रस्तावित एप देश में डिजिटल भुगतान के अनुसंधान के शुरुआती चरण में है। उन्होंने इस मामले को लेकर भारत सरकार से बात की है। चैट एप के जरिये भुगतान कोई नई धारणा नहीं है। चीन में लोकप्रिय वीचैट अपने उपयोक्ताओं को इसके जरिये भुगतान की सुविधा देता है। भारत में भी हाल ही में ट्रूकॉलर ने अपनी भुगतान सेवा ट्रूकॉलर पे के नाम से शुरू की है।

No more articles