मौजूदा दौर में लोगों को एक दूसरे तक पहुंचने के लिए बस एक क्लिक की जरूरत है। इसका सबसे बड़ा क्रेडिट सोशल मीडिया को जाता है। जिसका इस्तेमाल आजकल जोरों पर हैं। लोगों से अपनी बातें शेयर करने का यह एक बड़ा माध्यम बन चूका हैं। लेकिन कभी-कभी लोग इसका गलत फायदा भी उठाते हैं और उन्हें इसका खामियाजा भी भुगताना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया के एक युवक को सोशल साइट फेसबुक का इस्तेमाल काफी महंगा पड़ा जिससे एक होटल मालिक की जिंदगी बर्बाद हो गयी।


अश्लील पोस्ट शेयर करने पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले डेविड स्कॉट ने मार्च 2014 में फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्ट डाला था जिसके बाद वहां की एक स्थानीय अदालत ने स्कॉट के ऊपर 150 हजार डॉलर यानी करीब एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इस गंभीर मामले में फेसबुक पर किये गए पोस्ट से एक होटल मालिक की जिन्दगी तबाह हो गयी।

डेविड स्कॉट ने अपने पोस्ट में लिखा था कि पेडोफाइल (बच्चों की तरफ यौन आकर्षित होने वाला व्यक्ति) संबंधित चेतावनी- नमबका (कस्बा) को इन राक्षसों (ब्लू डॉल्फिन) के ठिकाने के रूप में इस्तेमाल किया गया है, निर्वाण होटल और ऊपर भारतीय रेस्तरॉ! इन होटलों के ठीक सामने हमारे बच्चों के बस स्टॉप हैं।’
इन होटलों के मालिक कीनेथ रोथ स्कॉट से अपनी हरकत के लिए माफ़ी मांगने कि लिए कहा लेकिन स्कॉट ने उसको धमकी दी और बुरी तरह पीट दिया। इसके बाद रोथ को छह महीने के लिए अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। जानकारी के अनुसार 74 साल के रोथ पूर्व में स्कूल प्राध्यापक रह चुके हैं।

No more articles