आखिर पृथ्वी की तस्वीर में सेटेलाइट क्यों नहीं दिखते , इंटरनेट से निकाली गई है पृथ्‍वी की ये अलग-अलग तरह की तस्‍वीरें। इन तस्‍वीरों को गौर से देखने के बाद ये सवाल आपके मन में पूरी तरह से क्‍लियर हो जाएगा। ध्‍यान से देखिए, सभी करीब और दूर की तस्‍वीरों में पृथ्‍वी अकेली ही नजर आ रही है। वहीं हम सबको पता है कि पृथ्‍वी के चारों ओर हजारों उपग्रह हर वक्‍त चक्‍कर लगाते रहते हैं। इन उपग्रहों की संख्‍या हजार से ज्‍यादा भी हो सकती है। यहां 21,000 के करीब 10 सेंटीमीटर के करीब टुकड़े और 500,000 कक्षीय मलबे की टुकड़े हर वक्‍त चक्‍कर काटते रहते हैं। इसके बावजूद सामान्‍य तस्‍वीरों में वो नजर नहीं आते। आखिर क्‍यों।

ISS को ही ले लीजिए। ISS को देखें तो ये करीब 109 मीटर (356 फीट) बाई 73 मीटर (240 फीट) का होता है। आसान शब्‍दों में जानें तो ये किसी फुटबॉल फील्‍ड से भी बड़ा होता है। इंसानों का बनाया ये ऑब्‍जेक्‍ट भी पृथ्‍वी की कक्षा में हर वक्‍त चक्‍कर काटता है। इसके अलावा इंसानों के बनाए ऐसे ही और कई ऑब्‍जेक्‍ट्स भी चक्‍कर काटते हैं। जैसे टेलिस्‍कोप, Astrosat, NOAA 18 और भी बहुत कुछ। इसके बावजूद नॉर्मल तस्‍वीर में ये सब दिखाई नहीं देते।

इन ऑब्‍जेक्‍ट्स के अलावा अंतरिक्ष में पृथ्‍वी के इर्द-गिर्द काफी मलबा भी बिखरा है। खास तरह की तस्‍वीर लेने पर ये मलबा पृथ्‍वी के चारों ओर ऐसे नजर आता है। इसके बावजूद ये तक चमकता हुआ हमें नॉर्मल तस्‍वीर में दिखाई नहीं देता। है न ये चौंकाने वाली बात कि हमारी पृथ्‍वी इतनी बड़ी है कि उसके चारों ओर करोड़ों की संख्‍या में मौजूद ये सभी चीजें हमें आसानी से दिखाई ही नहीं देतीं।

1 2
No more articles