चेक की जरूरत तो सभी को होती है। रोजाना ही हम चेक का इस्तेमाल करते है फिर चाहे अपने लिए या दूसरो के लिए। शायद आपको पता ना हो, लेकिन हम चेक भरते समय कई ऐसी गलतियां करते है जिससे जुड़ी परेशानियो का सामना हमे बाद में करना पड़ता है। आज हम आपको ऐसी पांच बाते बताने जा रहे है जिनको ध्यान में रखकर आप चेक भरेंगे तो आपको कोई परेशानी नही होगी।

आप को बता दें कि अगर बैंक अधिकारी को हस्ताक्षर में थोड़ा सा भी शक होता है तो वह चेक रोक सकता है। इसलिए ध्यान रहे चेक पर हस्ताक्षर करते समय आपके साइन ठीक वैसे होने चाहिए जैसे आपने खाता खुलवाते समय दर्ज किए थे।

चेक भरते समय तारीख का विशेष ध्यान रखें। आप को बता दें कि जो डेट आप चेक पर लिखते हैं उससे तीन महीने की अवधि तक चेक मान्य होता है। इसमें महीना, वर्ष और डेट तीनों चीजों को ध्यानपूर्वक भरें।

यदि किसी व्यक्ति या संस्था के नाम पर एकाउंट पेई चेक काटते हैं तो चेक के ऊपर बाईं ओर दो लाइनें जरूर खींचें। यह इस बात का प्रमाण होता है कि चेक पर लिखी राशि को चेक वाहक को नकद न देकर खाते में हस्तान्तरित करनी है।

चेक जमा करते समय जो फॉर्म भरते हैं, वह दो हिस्सों में होता है। चेक जमा करने के बाद अपनी स्लिप को संभाल कर रखें क्योंकि चेक खो जाने की स्थिति वही एक मात्र ऐसा दस्तावेज होता है जिस पर आपके चेक की डिटेल्स होती हैं।

एकाउंट होल्डर को कोशिश करनी चाहिए कि चेक के पीछे अपनी खाता संख्या और मोबाइल नंबर लिख दें। यह इसलिए ताकि अगर आपके चेक में बैंक अधिकारी को कोई भी दिक्कत या कंफ्यूजन लगती है तो वह आपसे फोन करके उसके बारे में जानकारी ले सकता है।

No more articles