पर्सनल सेक्रेटरी चाहिए तो अपने मोबाइल को बना लीजिए पर्सनल सेक्रेटरी , जानिए कैसे , अगर आप अपने स्मार्टफोन में बार बार आने वाले बेकार के नोटिफिकेशन से परेशान है, तो अब आप बेफिक्र हो जाएं, क्योंकि अमेरिका की न्यू जर्सी स्थित रटगेर्स यूनिवर्सिटी ने कम्प्यूटर वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मॉडल विकसित किया है, जिससे मोबाइल नोटिफिकेशन अब आपके ‘पर्सनल सेक्रेटरी’ जैसे काम कर सकेगा।

गौरतलब है कि फिलहाल सभी स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन मैनेजमेंट सिस्टम सिर्फ यूजर्स द्वारा की गई सेंटिंग्स से ही निर्धारित किए जा सकते हैं। इसमें भी यूजर्स के पास ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है। मोबाइल यूजर्स नोटिफिकेशन सिस्टम को सिर्फ ऑन या ऑफ ही कर सकता है। ऐसे में शोधकर्ताओं द्वारा तैयार यह मॉडल बेहद काम का साबित हो सकता है क्योंकि यह मॉडल यूजर्स की रूचि, व्यक्तित्व और काम के आधार पर नोटिकिकेशन का चयन कर यूजर्स तक पहुंचाता है।

गौरतलब है कि बीते साल मई में कोलोरेडो के डेनवर में Human Factors in Computing Systems पर एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई थी, जिसमें नोटिफिकेशन के जुड़ी यह शोध रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। विवि के सहायक प्रोफेसर जेन लिंडकिविस्ट ने कहा कि हमने जो मॉडल तैयार किया है, वह यूजर्स की पसंद व नापसंद का ख्याल रखते हुए नोटिफिकेशन पहुंचाएगा।

 

No more articles