बेंगलुरु : पूरे देश में गाय को लेकर जहां भावनाएं उफान पर हैं, वहीं एक रियल एस्टेट कंपनी इस मौके को भुनाने की कोशिश कर रही है। हैदराबाद के पास होली टाउन यादगिरीगुट्टा में एक यूनिक रियल एस्टेट वैंचर साढ़े तीन लाख रुपये में 400 स्क्वॉयर यार्ड का प्लॉट खरीदने पर 70 हजार रुपये की गाय (एफएच नस्ल) मुफ्त दे रहा है।

कंपनी के एक डायरेक्टर एस रामकृष्णा ने बताया कि जो लोग गाय की देखभाल नहीं कर सकते, कंपनी उनसे गाय को 7 साल के लिए लीज पर ले लेगी। इसके लिए कंपनी ग्राहक को तीन हजार रुपये महीने देगी। रेंट सीधे कस्टमर के अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर होगा।कंपनी का कहना है कि 84 महीने बाद गाय को 50 हजार रुपये में खरीद लिया जाएगा। इसके लिए 100 रुपये के स्टैंप पर लीज अग्रीमेंट किया जाएगा। उसी समय गाय खरीदने के लिए भी दस्तखत किए जाएंगे। रामकृष्ण के अनुसार काफी लोग गाय रखने के इच्छुक हैं। लेकिन जो गाय अपने यहां नहीं रख पा रहे हैं वह गाय हमें देकर पैसा बना रहे हैं। हमारे यहां से उन्हें यह अतिरिक्त लाभ मिल रहा है।

कंपनी ने बताया कि एक एचएफ गाय एक दिन में 20 से 25 लीटर दूध देती है। इस तरह से एक गाय से हर महीने 15 हजार रुपये की आमदनी होती है। कंपनी अपने पैसे से गाय के मालिक के नाम से हर गाय का बीमा भी कराती है।यदि कोई दुर्घटना होती है तो उस स्थिति में गाय के बीमा का पैसा सीधे गाय के मालिक को मिलेगा। कंपनी के पास 500 प्लॉट हैं और 500 ही गाय हैं। हर गाय के बाएं कान पर बीमा कंपनी का टैग लगा हुआ है जो एक स्थायी पहचान है। जो लोग अपने यहां गाय रख सकते हैं वह गाय ले जाने के लिए स्वतंत्र हैं। जो लोग अपनी गाय लीज पर दे रहे हैं उन्हें चारा और वाणिज्यिक प्लांट लगाने के लिए अपना प्लॉट भी लीज पर देना होगा। इसके लिए कंपनी सातवें और दसवें साल में अलग से भुगतान करेगी।

No more articles