सदियों से इंसान की उत्पत्ति नर और मादा के मिलन के दौरान शुक्राणुओं के आदान प्रदान से होती आई है। लेकिन विज्ञान की तरक्की के बाद अब एक ऐसी तकनीक ईजाद की गयी जिसके द्वारा बिना सेक्स के भी बच्चे को जन्म दिया जा सकता है। सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगती है लेकिन है एक दम सच। इस बात का दावा किया है एक मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर ने।

दरअसल अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफैसर हैंक ग्रीली की मानें तो अगले 20-30 सालों में ही ये बात सच होने वाली है। प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार आने वाले दशकों में अमरीकी नागरिक प्रयोगशाला में माता-पिता के डी.एन.ए. से तैयार किए गए भ्रूणों में से मनचाहे भ्रूण चुन सकें गे।

प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार बहुत ही छोटे स्तर पर कु छ विलक्षण बीमारियों से बचने के लिए इस तकनीक का प्रयोग अब भी किया जा रहा है लेकिन आने वाले समय में ये तकनीक सस्ती और सुलभ होगी और इसका इस्तेमाल मनचाहे बच्चे पैदा करने में होने लगेगा। प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार इस तकनीक द्वारा स्त्री और पुरुष की त्वचा से स्टेम सैल लेकर उनसे अंडाणु और शुक्राणु विकसित किए जा सकेंगे। प्राकृतिक तौर पर स्त्री के अंडाणु और पुरुष के शुक्राणु के संयोग से ही भ्रूण का निर्माण होता है।

No more articles