जोआन और क्रेग लायंस एक दूसरे को तब से जानते थे जब वे अपनी किशोरावस्‍था में ही थे। 30 साल लगे क्रेग को ये हिम्‍मत जुटाने में ताकि वो ये कह सके कि वो जोआन से प्‍यार करता है। आखिरकार जब उसने कहा और दोनों ने सगाई की, उसके फौरन बाद ही पता चला की क्रेग को स्‍टेज 4 कास्‍तर पर अग्नाशय (प्रेंकियाज) का कैंसर हो गया है। उसकी जिंदगी महज 9 से 12 महीने की ही बची थी। इस खबर ने दोनों को हिला कर रख दिया।

क्रेग की बीमारी जानने के बाद जोआन ने इस पूरे वक्‍त को उसके साथ बिताने और खास बनाने के लिए बिताने का तो फैसला किया ही, साथ कैंसर पीड़ित लोगों के लिए कुछ चैरिटी का भी निर्णय लिया। इस प्रयास में उसने क्रेग को सर्पोट देने के लिए सब दोस्‍तों और परिवार के लोगों के सामने अपनी शादी के दिन मुंडन करा लिया। उसने अपने बालों को लिटिल प्रिंसेस ट्रस्‍ट को चैरिटी में दान दिया जो इस बीमारी से अपने बाल गवाने वाले बच्‍चों के लिए विग बनाती है। साथ ही अपनी शादी के इवेंट से भी उसने फंड पैदा करके दान किया।

इस खूबसूरत प्रेमकहानी का दुखांत तब हुआ जब शादी के बाद क्रिसमस पर क्रेग की मृत्‍यु हो गयी। इस पूरे समय दोनों के साथ जुड़े रहे एक फोटोग्राफर दोस्‍त ने बताया कि उनके वेडिंग रिसेप्‍शन पर जोआन का मुंडन कराना और उसकी वजह जानना बेहद दर्द भरा था जिसने सबकी आंखे नम कर दी थीं। इसके बावजूद उन दोनों के बीच का प्‍यार इस तरह सारे माहौल में बिखरा हुआ महसूस हो रहा था कि सारे मेहमानों के लिए वो शादी ये यादगार खूबूसूरत लम्‍हा बन गयी।

No more articles