देश में जहां एक तरफ पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू  रहे हैं वहीं दूसरी तरफ एक महानुभाव ने पानी से चलने वाली मोटर साइकिल बना डाली है। आप शायद इस बात को सुनकर इसे हजम ना कर पाएँ लेकिन आपको बता दें कि पेट्रोल की जगह पानी चलने के साथ यह बाइक एक लीटर पानी से लगभग 500 किलोमीटर तक का मयलेज दे सकती है।

दरअसल ब्राजील के एक पब्लिक ऑफिसर रिकार्डो अजेवेडो ने ऐसी बाइक बनाई है जो फ्यूल की समस्‍या को ही जड़ से खत्‍म कर देगी। सालों की रिसर्च के बाद रिकार्डो ने पानी से चलने वाली बाइक बनाई है। इस बाइक की सबसे खास बात ये है कि ये बाइक एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। उसमें भी ये जरूरी नही हैं कि पानी ऑरो या वाटर प्‍यूरी फायर का ही हो। नदी तालाब नाले के गंदे मटमैले पानी से भी चलाई जा सकती है।

पानी से चलने की वजह से इसका नाम H2O रखा गया है जो दिखने में किसी सुपरबाइक से कम नहीं नजर आती है। आम बाइकों में अगर रास्‍ते में पैट्रोल खत्‍म हो जाये तो आपको पैदल पैट्रोलपंप पर जाना पड़ता है। इस बाइक को चलाने के लिए पैट्रोल की जरूरत ही नही है। ये पानी से भी दौड़ेगी। इसे चलाने के लिए किसी खास किस्म के पानी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बाइक का डिजाइन सिर्फ पानी और एक कार बैटरी से बना हुआ है। बैटरी से इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होती है। ये पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है।

एक पाइप के जरिए ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने लायक पावर देती है। इस बाइक में एक और खास बात है यह मोटरसाइकिल पर्यावरण को नुकसान ही जगह फायदा पहुंचाती है। ऐसे में यह बाइक बेहद किफायती होने के साथ ही एन्वायरमेंटल प्रॉब्लम से भी निजात दिलाएगी।

No more articles