टेलीएनालिसिस (Teleanalysis) की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  रिलायंस जियो अपनी फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) डाटा सर्विस को इस साल जून में लॉन्च करेगी। इस रिपोर्ट से पता चला है कि इसके तहत कम से कम 100एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, जो बाजार में मौजूद सबसे अच्छी सेवाओं से काफी ज्यादा होगी। कंपनी ने अपनी इस सेवा की टेस्टिंग कुछ स्थानों पर शुरू कर रखी है।

हालांकि अभी तक यह नहीं पता चला है कि, इस सेवा के लिए कितना भुगतान करना होगा। वैसे रिलायंस जियो ने पहले ही बता दिया है कि, वह इस सेवा की टेस्टिंग कर रही है। हालांकि अभी यह टेस्टिंग कुछ ही चुनी हुई जगहों पर की जा रही है। कुछ महीनों के अंदर कंपनी और स्थानों पर भी अपनी इस सेवा की टेस्टिंग शुरू कर देगी। टेलीएनालिसिस का दावा है कि, यह सेवा काफी सस्ती होगी और यह भारत में ब्रॉडबैंड सेवा को काफी बढ़ा देगी। डाटा सर्विस देने के साथ ही जियो कई और ऑप्ट-इन सेवायें भी देगा।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को आने वाले 12-18 महीनों तक फ्री ऑफर्स व रिचार्ज विकल्प देती रहेगी। इसका सीधा मतलब है कि जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल जैसी कंपनियों को और मशक्कत करनी पड़ेगी।

अमेरिकी बैंक मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की यह योजना विरोधी कंपनियों के एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) को भी प्रभावित करेगी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो के वर्तमान ऑफर के कारण भारती एयरटेल, आईडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया का ARPU 300 रुपये पर बना हुआ है।

No more articles