मिलिए जापान की डिजीटल गर्ल से, जो कम्प्यूटर में हुई है तैयार

मिलिए जापान की डिजीटल गर्ल से, जो कम्प्यूटर में हुई है तैयार

मिलिए जापान की डिजीटल गर्ल से, जो कम्प्यूटर में हुई है तैयार। जापान ने एक एेसा कारनामा कर दिखाया जो आपको अचंभित कर देगा। जापान में तकनीकी की मदद से डिजिटल बेटी तैयार की गयी है। जी हां ये सच है।  स्कूल ड्रेस के साथ टाई, झालरदार बाल और मासूमियत के साथ जब साया कहीं से गुजरती है तो लोगों को पता ही नहीं चलता है कि वो  इंसान नहीं हैं।

साया को तैयार करने वाली टीम में महिला ग्राफिक आर्टिस्ट यूका इशिकावा कहती हैं, “जब कोई साया को देखता है तो सबसे पहले यही कहता है, ‘मुझे तो लगता है कि मैंने इसे कहीं देखा है’ या फिर ‘अरे ये तो उसकी तरह लगती है’। जब यूका और उनके पति ने एक साथ पहली बार साया की तस्वीर ऑनलाइन साझा की, तब जाकर लोगों को मालूम हुआ कि कंप्यूटर डिज़ाइन से क्या कुछ कमाल किया जा सकता है।

बीते एक साल के दौरान इस दंपत्ति ने साया को परफैक्ट बनाने की दिशा में भी काफ़ी काम किया है. उसके चेहरे मोहरे को कहीं ज्यादा सहज भाव देने की कोशिश के साथ साया का नया वर्जन उन्होंने पेश किया है। यूको इशिकावा कहती हैं, “हमने साया को ज़्यादा मानवीय बनाने के लिए उसके सिर से अंगूठे तक काम किया है।”

साया के नए वर्जन को देखने के बाद दुनिया भर में लोग दंग हैं. एक यूजर ने ट्वीट किया है, “ये तो वास्तविक लड़की की तस्वीर है।” एक दूसरे शख़्स ने लिखा है, “मैं उसकी आवाज़ सुनने के लिए और इंतज़ार नहीं कर सकता, वह कैसे चलती है, ये भी देखना है।” एक अन्य शख़्स ने लिखा है, “कमाल है, एकदम वास्तविक लगती है।”

आगे पढ़िए-

1 2 3
No more articles